लाइव टीवी
Elec-widget

IBPS SO 2020: आवेदन की आज आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 7:16 AM IST
IBPS SO 2020: आवेदन की आज आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई
IBPS SO 2020

IBPS SO 2020: स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों पर आवेदन की आज आखिरी तारीख है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिये उम्मीदवारों को IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 7:16 AM IST
  • Share this:
इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने स्‍पेशलिस्‍ट ऑफिसर पदों के लिये आवेदन मांगे थे. इन पदों (IBPS SO 2020) पर आवेदन की आज यानी 26 नवंबर आखिरी तारीख है. आवेदन की प्रक्रिया 6 नवंबर को शुरू हुई थी. ऑनलाइन अप्‍लाई करने के लिये उम्‍मीदवारों को IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाना होगा. प्रारंभि‍क परीक्षा 28 और 29 दिसंबर 2019 को देशभर के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली है. अगर आपने अब तक IBPS SO 2020 के लिये फॉर्म नहीं भरा है तो जल्‍दी आवेदन करें.

IBPS SO 2020: ऐसे आवेदन करें



  1. आवेदन करने से पहले अपनी फोटो, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, लिखित डिक्‍लरेशन और हस्‍ताक्षर की स्‍कैंड कॉपी रख लें अपने पास.


  2. अब आप IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं और होमपेज पर दिए गए लिंक IBPS SO 2020 पर क्‍ल‍िक करें.

  3. एक नया पेज खुलेगा. वहां न्‍यू रजिस्‍ट्रेशन लिंक (new registration) पर क्‍ल‍िक करें. नया पेज खुलेगा.

  4. अपनी बेसिक जानकारियों (basic information) के साथ ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म भरें.

  5. Loading...

  6. एक प्रोविजनल रजिस्‍ट्रेशन नंबर और पासवर्ड जनरेट होगा. इस रजिस्‍ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को नोट करके रख लें.

  7. अब अपनी फोटो, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, लिखित डिक्‍लरेशन और हस्‍ताक्षर की स्‍कैंड कॉपी को अपलोड कर लें.

  8. ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म भरें और save बटन पर क्‍ल‍िक करें. फाइनल Submit बटन प्रेस करने से पहले एक बार फिर अपना एप्‍ल‍िकेशन चेक कर लें और अगर जरूरत पड़े तो उसमें सुधार भी कर लें.


ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन फीस का पेमेंट करें. उम्‍मीदवार डेबिट कार्ड (RuPay/Visa/MasterCard/Maestro), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, IMPS, कैश कार्ड/ मोबाइल वॉलेट के जरिये एप्‍ल‍िकेशन फीस भर सकते हैं. प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक ई-रसीद जारी होगी. उसका प्रिंटआउट जरूर ले लें. ध्‍यान रखें कि अगर ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन फीस सफलतापूर्वक जमा नहीं हुई है तो ई-रसीद जारी नहीं होगी.  बता दें कि इस प्रक्रिया के जरिये 1163 स्‍पेशलिस्‍ट ऑफिसर पदों पर भर्ती होने वाली है. प्रारंभिक परीक्षा में क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों को 25 जनवरी 2020 को आयोजित होने जा रही परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें :

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 7:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...