लाइव टीवी

IBPS SO 2020: 1163 पदों के ल‍िये रज‍िस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया ibps.in पर आज से शुरू, योग्‍यता और चयन प्रक्रिया के बारे में जानें

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 8:35 AM IST
IBPS SO 2020: 1163 पदों के ल‍िये रज‍िस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया ibps.in पर आज से शुरू, योग्‍यता और चयन प्रक्रिया के बारे में जानें
स्‍पेशल ऑफ‍िसर पदों के ल‍िये आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

IBPS SO 2020: आईबीपीएस (IBPS) की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर आज से स्‍पेशल ऑफिसर पदों के ल‍िये आवेदन की प्रक्रिया शुरू. 26 नवंबर 2019 तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन. योग्‍यता और चयन प्रक्रिया के बारे में जानें यहां.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 8:35 AM IST
  • Share this:
IBPS SO 2020: इंस्‍ट‍ीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्‍शन (IBPS) ने स्‍पेशल‍िस्‍ट ऑफिसर पदों पर भर्ती के ल‍िये नोटिफ‍िकेशन जारी कर द‍िया है. IBPS SO 2020 नोटिफिकेशन के अनुसार पदों के ल‍िये आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. इच्‍छुक उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर 26 नवंबर 2019 तक अपनी योग्‍यता के अनुसार पदों पर आवेदन कर सकते हैं. इंस्‍ट‍ीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्‍शन (IBPS) इस प्रक्रिया के जर‍िये 1163 पदों पर भर्त‍ियां करेगा.

IBPS SO 2020: शैक्षण‍िक योग्‍यता
IT ऑफ‍िसर(स्‍केल-I): आधिकारिक नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार इस पद के ल‍िये जो उम्‍मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास 4 साल की इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए.

एग्र‍ीकल्‍चर फील्‍ड ऑफिसर(स्‍केल I): संबंधित क्षेत्र में चार साल की ड‍िग्री(ग्रेजुएशन) हो.

राजभाषा अध‍िकारी(स्‍केल I): उम्‍मीदवार ने ह‍िन्‍दी और अंग्रेजी के साथ पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया हो या अंग्रेजी के साथ संस्‍कृत में पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया हो.

लॉ ऑफिसर(स्‍केल I): कानून में स्‍नातक की डिग्री (एलएलबी) और बार काउंसिल में एक वकील के रूप में नामांकित हो.

HR/पर्सोनेल ऑफिसर(स्‍केल I): स्‍नातक की ड‍िग्री और पोस्‍ट ग्रेजुएशन(फुल टाइम) या पर्सोनेल मैनेजमेंट/इंडस्‍ट्र‍ियल रिलेशल/HR/HRD/ सोशल वर्क/ लेबर लॉ में दो साल का पोस्‍ट ग्रेजुएशन क‍िया हो.
Loading...

मार्केटिंग ऑफिसर(स्‍केल I): उम्‍मीदवार ने ग्रेजुएशन क‍िया हो और दो साल का MMS (मार्केटिंग)/ दो साल का MBA (मार्केटिंग)/ मार्केंटिंग के साथ दो साल का PGDBA / PGDBM/ PGPM/ PGDM किया हो.

उम्र सीमा:
न्‍यूनतम 20 और अध‍िकतम 30 साल के उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

IBPS SO 2020: ऐसे आवेदन करें
1. IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं और वहां द‍िये गए IBPS SO 2020 ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करें.
2. एक नया पेज खुलेगा. यहां उन्‍हें नये रजिस्‍ट्रेशन के ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करना होगा. यहां अपनी बेसिक जानकारी भरें. एक रजिस्‍ट्रेशन नंबर और पासवर्ड जनरेट होगा, उसे नोट कर लें.
3. इसके बाद आप फोटो, हस्‍ताक्षर, बाएं अंगूठे की छाप और हाथ से ल‍िखा ड‍िक्‍लरेशन अपलोड करें.
4. ऑनलाइन फॉर्म सावधानी से भरें. सेव करें और फाइनल करने से पहले एक बार और अपने फॉर्म को चेक करें ताक‍ि अगर कोई गलती हो गई है या क‍िसी बदलाव की जरूरत है तो उसे कर सकें.
5. पूरा चेक करने के बाद ही Final Submit button प्रेस करें.
6. इसके बाद ऑनलाइन मोड से फीस पेमेंट करें. उम्‍मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, रूपे, इंटरनेट बैंकिंग, IMPS, कैश कार्ड/मोबाइल वोलेट के जरिये फीस भर सकते हैं.

सफलता पूर्वक फीस जमा करने के बाद, एक ई-रसीद जनरेट होगी. इसका प्र‍िंटआउट जरूर ले लें. अगर ई-रसीद जनरेट नहीं हुई है तो इसका मतलब यह हुआ क‍ि आपकी फीस जमा नहीं हुई है.

IBPS SO 2020: चयन प्रक्रिया
पदों पर चयन के ल‍िये उम्‍मीदवारों को प्रारंभ‍िक परीक्षा, मुख्‍य परीक्षा और इंटरव्‍यू से होकर गुजरना होगा. प्रारंभ‍िक परीक्षा में 150 सवाल होंगे और अधिकतम 125 अंकों के होंगे. यह परीक्षा ह‍िन्‍दी और अंंग्रेजी भाषा में होगी. परीक्षा का समय 120 मिनट का होगा.

यह भी पढ़ें:
IBPS RRB 2019 Result 2019: नतीजे घोषित, ibps.in पर करें चेक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बैंकिंग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 8:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...