लाइव टीवी

ICAI CA Foundation results: सीए फाउंडेशन रिजल्ट में देश भर के 50 टॉपर्स में सूरत ने अकेल दिए 30 टॉपर

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 12:32 PM IST
ICAI CA Foundation results: सीए फाउंडेशन रिजल्ट में देश भर के 50 टॉपर्स में सूरत ने अकेल दिए 30 टॉपर
पहली बार ऐसा हुआ है जब सूरत के इतने सारे स्टूडेंट्स ने एक साथ सीए की फाउंडेशन परीक्षा में टॉप किया है.

ICAI CA Foundation results: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया ( ICAI) ने आधिकारिक वेबसाइट पर सीए फाउंडेशन का रिजल्ट जारी कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 12:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया ( ICAI) ने सीए फाउंडेशन का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसमें कुल 50 टॉपर्स हैं, जिनमें डायमंड नगरी सूरत के 30 टॉपर्स चमके हैं. पहली बार ऐसा हुआ है जब सूरत के इतने सारे स्टूडेंट्स ने एक साथ सीए की फाउंडेशन परीक्षा में टॉप किया है.
सीए कोचिंग पढ़ाने वाले विशेषज्ञों के अनुसार सीए फाउंडेशन की परीक्षा में सीए में प्रवेश स्तर की परीक्षा होती है. इसके बाद मेंस एग्जान होते हैं. जो स्टूडेंट 12वीं के बाद सीए की परीक्षा देना चाहते हैं वो इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. यह फाउंडेशन की यह परीक्षा नवंबर 2019 में आयोजित की गई थी. जिसका रिजल्ट इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया ने सोमवार को जारी किया है.

अगर आप भी सीए बनना चाहते हैं तो हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं, जिनको ध्यान में रखकर आप भी तैयारी कर सकते हैं.

सीए की प्रवेश परीक्षा

CA का कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है. पहला सीपीटी (Common Proficiency Test), दूसरा आईपीसीसी (Integrated Professional Competency Course) और तीसरा फाइनल राउंड सीए (Chartered Accountant) होता है.

सीपीटी एग्जाम
10वीं पास करने के बाद आप इस एग्जाम के लिए रजिट्रेशन कर सकते हैं, लेकिन एंट्रेंस एग्जाम 12वीं पास करने के बाद आपको देना होगा. इस एग्जाम में अकाउंटिंग, मार्केटाइल लॉज, इकोनॉमिक्स से सवाल पूछे जाते हैं. इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको हर सब्जेक्ट में मिनिमम 30 प्रतिशत स्कोर लाना जरूरी है. सीपीटी क्लियर करने लिए आपको इस एग्जाम के सभी सब्जेक्ट को मिलाकर कुल 50 प्रतिशत नंबर आने चाहिए.आईपीसीसी एग्जाम
आईपीसीसी का फुल फॉर्म (Integrated Professional Competency Course) है. सीपीटी का एग्जाम क्लियर करने के बाद आप इस एग्जाम को दे सकते हैं. ये एग्जाम सीए बनने का दूसरा चरण है. आईपीसीसी के दो अलग-अलग ग्रुप एग्जाम ग्रुप 1 और ग्रुप 2 होते हैं. इस दोनों एग्जाम में आपका पास होना जरूरी होता है. सभी एग्जाम में पास होने के लिए आपको हर सब्जेक्ट में कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स लाने होते हैं. आईपीसीसी के एग्जाम के बाद आपकी आईटीटी एंड ओरिएंटेशन की ट्रेनिंग करनी होती है, जो करीब 100 घंटे की होती है. इसके बारे में आपको आईपीसीसी के एग्जाम के समय जानकारी दी जाती है.सीए फाइनल कोर्स

आईपीसीसी क्लियर करने के बाद आपको सीए कोर्स के लिए तीन साल की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए रजिट्रेशन करना होता है. जिसको आर्टिकलशिप भी कहते हैं. इसमें आपको तीन साल पूरे होने से छः महीने पहले ही सीए फाइनल के पेपर देने होते हैं. ये एक एंडवास लेवल का एग्जाम होता है, जिसको दो भागों में बांटा गया है. ग्रुप 1 और ग्रुप 2 एग्जाम बहुत ही हार्ड होता है. इसको पास करने के बाद आपका सीए का कोर्स पूरा हो जाता है.

शैक्षिक योग्यता
सीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है. इसके बाद आप सीए की प्रथम चरण की परीक्षा सीपीटी दे सकते हैं. सीपीटी क्लियर करने के बाद आईपीसीसी का एग्जाम दे सकते हैं. इसकी तैयारी के लिए 9 महीने का समय मिलता है.

आयु सीमा
सीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई भी तय आयु सीमा नहीं है. 12वीं पास, किसी भी आयु का उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकता है.

ये भी पढ़ें- UPSEB Board Exam 2020: फ्लाइंग क्वायड पेपर लीक को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों की ऐसे करेंगे निगरानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 12:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर