ICAR AIEEA 2019: आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू, जुलाई में होगा एग्‍जाम

NTA ICAR AIEEA 2019: AIEEA (UG), AIEEA (PG) और AICE-JRF/SRF (PGs) परीक्षाओं का आयोजन 1 जुलाई को किया जाएगा. इच्‍छुक उम्‍मीदवार अधिकारिक वेबसाइट ntaicar.nic.in पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं.

News18Hindi
Updated: April 1, 2019, 5:36 PM IST
ICAR AIEEA 2019: आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू, जुलाई में होगा एग्‍जाम
फॉर्म भरने के ल‍िए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
News18Hindi
Updated: April 1, 2019, 5:36 PM IST
NTA ICAR AIEEA 2019: कृषि से संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश अब राष्ट्रीय टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (एनटीए) के माध्यम से किया जाएगा, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज से ntaicar.nic.in पर शुरू कर दी गई है. स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों और AICE JRF / SRF परीक्षाओं के लिए ICAR-AIEEA सहित प्रवेश परीक्षाएं पहले भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा आयोजित की जाती थीं. AIEEA (UG), AIEEA (PG) और AICE-JRF/SRF (PGs) परीक्षाएं 1 जुलाई को आयोजित की जाएंगी. ढाई घंटे की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी. (यह भी पढ़ें : UGC ने इस डिग्री कार्यक्रम पर लगाया प्रतिबंध, डिस्‍टेंस लर्निंग से कर रहे हैं कोर्स तो जरूर पढ़ें)

कृषि पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज से आधिकारिक वेबसाइटों, nta.nic.in या ntaaicar.nic.in पर शुरू हो गई है. आवेदन प्रक्रिया 30 अप्रैल को समाप्‍त हो जाएगी. हालांकि उम्‍मीदवार 1 मई तक अपना अवेदन शुल्‍क जमा कर सकते हैं.



NTA ने परीक्षा में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा के रूप में 16 वर्ष निर्धारित किए हैं, कोई ऊपरी आयु सीमा अधिसूचित नहीं की गई है.

यह भी चेक करें : IBPS Clerk Main result 2018: ibps.in पर परिणाम घोषित, इस डायरेक्‍ट link पर चेक करें अपना रिजल्‍ट

NTA ICAR AIEEA 2019: कैसे करें आवेदन
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट ntaicar.nic.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: होमपेज पर जाकर ‘fill application form’ लिंक पर क्‍ल‍िक करें.
Loading...

स्‍टेप 3: स्‍क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा.
स्‍टेप 4: ‘new registration’ सेक्‍शन में जाकर ‘apply’ पर क्‍ल‍िक करें.
स्‍टेप 5: विवरण भरें.
स्‍टेप 6: अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर के जरिये लॉग इन करें.
स्‍टेप 7: फॉर्म भरें और फोटो अपलोड करें.
स्‍टेप 8: आवेदन शुल्‍क भरें.

NTA ICAR AIEEA 2019: आवेदन शुल्‍क
उम्‍मीदवारों को आवेदन शुल्‍क के रूप में 700 रुपये जमा करने होंगे. आरक्षित श्रेणी के उम्‍मीदवारों को 350 रुपये आवेदन शुल्‍क देने होंगे.

इसकी परीक्षा कंप्‍यूटर आधारित होगी (CBT). इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवारों को काउंसलिंग में भाग लेना होगा. (यह भी पढ़ें : NTA UGC-NET June 2019: रजिस्‍ट्रेशन की समाप्‍त)

इसी बीच यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने विश्वविद्यालयों को कृषि और संबंधित डिग्री कार्यक्रमों को दूरस्थ या ओपन शिक्षण मोड में ले जाने से प्रतिबंधित कर दिया है. क्योंकि 'कृषि' को पेशेवर पाठ्यक्रमों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. नये नियमों के तहत कृषि और इससे जुड़े कोर्स को प्रोफेशनल कोर्स के तौर पर देखा जाएगा और इसकी पढ़ाई ओपन व डिस्‍टेंस लर्निंग मोड में नहीं कराई जा सकती. इस नये नियम के तहत कई संस्‍थानों को कृषि से जुड़े डिस्‍टेंस लर्निंग प्रोग्राम हटाने होंगे.

करियर और जॉब्स से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार