Board Exam Results: CISCE बोर्ड ने कैंसिल की परीक्षा, फॉलो करेगा सीबीएसई बोर्ड का पैटर्न

Board Exam Results: CISCE बोर्ड ने कैंसिल की परीक्षा, फॉलो करेगा सीबीएसई बोर्ड का पैटर्न
ICSE बोर्ड ने परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं.

CISCE Board Exams: ICSE बोर्ड ने बची हुई परीक्षा को कैंसिल करने की घोषणा की है. साथ ही यह भी कहा है रिजल्ट घोषित करने में सीबीएसई बोर्ड का पैटर्न फॉलो करेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच छात्रों की सुरक्षा के मद्देनज़र आईसीएसई बोर्ड ने अपनी सभी परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं. बोर्ड ने कहा है कि वह भी सीबीएसई बोर्ड के इंटरनल असेसमेंट के पैटर्न को फॉलो करेगा. हालांकि,  CISCE Board ने कहा कि CBSE की तरह वह भी बारहवीं के बच्चों को एग्जाम का कोई विकल्प नहीं देगा. नंबर सिर्फ इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर ही दिया जाएगा. देखा जाए तो यह काफी बड़ा फैसला है क्योंकि इसके पहले आईसीएसई बोर्ड ने छात्रों को विकल्प उपलब्ध कराया था कि वे चाहें तो परीक्षा देने का विकल्प चुन लें और चाहें तो इंटरनल असेसमेंट के आधार पर उनका रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा.

ICSE Board Exam: पहले भी दिए गए थे संकेत
बता दें कि ये सुविधा सिर्फ बचे हुए विषयों की परीक्षा के लिए छात्रों को उपलब्ध कराई गई थी. जिन विषयों की परीक्षा हो चुकी है उनके लिए छात्रों को उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर अंक प्रदान किए जाने थे. हालांकि, बोर्ड ने पहले भी इस बात के संकेत दे दिए थे कि अगर किसी भी परिस्थिति में बचे हुए विषयों की परीक्षाएं नहीं ली जा सकेंगी तो उन्हें इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अंक देकर रिजल्ट जारी किया जाएगा.


ये है सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट जारी करने का आधार


- पिछले तीन एग्जाम के आधार पर आकलन कर नंबर दिए जाएंगे.
- ये मार्किंग या असेस्मेंट सिर्फ बचे हुए पेपर के लिए है जिनका अब तक एग्जाम नहीं हो पाया है.
- जो छात्र इस साल आयोजित हो चुके अपने तीन एग्जाम में बेहतर नहीं कर पाए हैं और लंबित एग्जाम देना चाहते हैं उनके पास स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा देने का विकल्प होगा.
- इसके लिए कोई समय तय नहीं किया गया है. हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः
IIT Bombay की अनूठी पहल : स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए उठाया बड़ा कदम
जरूरी खबर: देशभर के स्कूलों की पढ़ाई में होगा अब ये बदलाव, 15 साल बाद होगा ऐसा

CBSE Board ने भी रद्द कर दी है परीक्षा
बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने भी बाकी बची हुई बोर्ड की परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं. यह परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होनी थी. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में दायर किए गए हलफनामे में बोर्ड ने इस बात की जानकारी दी. हालांकि, इस बात में कई बातों की स्पष्टता नहीं थी जिसकी वजह से कोर्ट ने शुक्रवार को सरकार से फिर से पक्ष रखने को कहा है. इस मामले में कोर्ट ने कई सवाल भी पूछे हैं जिन पर सरकार को अपना पक्ष रखना है जैसे- पहला ये कि रिजल्ट कब निकलेंगे और नया सेशन कब शुरू होगा. दूसरा ये कि राज्य के बोर्ड एग्जाम का क्या होगा. साथ ही कल सीबीएसई परीक्षा संबंधी नोटिफिकेशन जारी करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज