Home /News /career /

ICSE Board Exam: 10th 12th परीक्षा को लेकर बोर्ड ने की ये घोषणा, जानें क्या है अपडेट

ICSE Board Exam: 10th 12th परीक्षा को लेकर बोर्ड ने की ये घोषणा, जानें क्या है अपडेट

10वीं-12वीं कक्षा के लिए होगी आईसीएससी बोर्ड की परीक्षा

10वीं-12वीं कक्षा के लिए होगी आईसीएससी बोर्ड की परीक्षा

आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board) ने कहा कि बोर्ड दसवीं औऱ 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा को लेकर महत्त्वपूर्ण घोषणा की है. हालांकि, सीबीएसई ने इस तरह का विकल्प सिर्फ 12वीं कक्षा के छात्रों को ही उपलब्ध कराया है.

    नई दिल्ली. पूरे देश में फैले कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board) ने गुरुवार को सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के पैटर्न पर बची हुई परीक्षाएं कैंसिल करने की घोषणा कर दी थी. हालांकि, शुक्रवार को दोबारा सुप्रीम कोर्ट के सामने सुनवाई के दौरान आईसीएसई बोर्ड ने छात्रों को फिर से परीक्षा का विकल्प उपलब्ध कराने की बात कही है. अब आईसीएसई बोर्ड के छात्रों के पास परीक्षा देने का विकल्प मौजूद होगा.

    10वीं-12वीं के छात्र दे सकेंगे परीक्षा
    आईसीएसई बोर्ड के एडवोकेट ने कहा कि बोर्ड दसवीं औऱ 12वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा देने का विकल्प उपलब्ध कराएगा. हालांकि, सीबीएसई ने इस तरह का विकल्प सिर्फ 12वीं कक्षा के छात्रों को ही उपलब्ध कराया है.

    एक हफ्ते में रिलीज़ होगी स्कीम
    जो छात्र इंटरनल असेसमेंट के आधार पर प्रमोशन का विकल्प चुनेंगे उनके लिए आईसीएसई असेसमेंट स्कीम उपलब्ध कराएगी. इस संबंध में एक हफ्ते में स्कीम रिलीज़ कर दी जाएगी. इसी बीच सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने कहा है कि दसवीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा. बता दें कि इससे पहले गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सारी परीक्षाएं कैंसिल करने को कहा था.

    ये भी पढ़ेंः
    कल जारी होंगे यूपी बोर्ड के 10वीं-12वीं के नतीजे, यहां करें चेक
    बड़ी बात : सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट की तारीख का आज होगा ऐलान, जरूर पढ़ें ये खबर

    परीक्षा कैंसिल करने को लेकर दायर हुई थी याचिका
    बता दें कि सीबीएसई बोर्ड और आईसीएससी बोर्ड की लंबित परीक्षाएं जुलाई में होनी थीं. मगर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम रद्द करने को लेकर कुछ पेरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दायर की थी, जिसके बाद कोर्ट ने सीबीएसई से पूछा था कि क्या परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं. इसी के बाद अब बोर्ड ने अपना जवाब दाखिल करते हुए कोर्ट को दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं रद्द करने के फैसले की जानकारी दी. स्थिति सामान्य होने पर 12वीं की परीक्षाएं कराई जा सकती हैं.

    Tags: 10th Board result, Board Results, Cbse, ICSE

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर