बड़ी खबर : CICSE बोर्ड ने 10वीं-12वीं के लिए जारी की असेसमेंट स्कीम, जानिए क्या है पास होने का आधार

बड़ी खबर : CICSE बोर्ड ने 10वीं-12वीं के लिए जारी की असेसमेंट स्कीम, जानिए क्या है पास होने का आधार
इस बार कोरोना वायरस के चलते नतीजे जारी करने में देरी हुई है.

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की तर्ज पर आईसीएसई बोर्ड (CICSE Board) ने भी दसवीं और बारहवीं की जुलाई में होने वाली परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआईएससीई (CISCE) ने दसवीं और बारहवीं क्लास के लंबित पेपर्स के मूल्यांकन के लिए असेसमेंट स्कीम जारी कर दी है. काउंसिल ने आईसीएसई (ICSE) और आईएससी (ISC) की 1 जुलाई से 14 जुलाई तक प्रस्तावित लंबित परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. काउंसिल ने 26 जून को हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि वो इसी हफ्ते असेसमेंट स्कीम जारी कर देगी. इसी के बाद अब काउंसिल ने असेस्मेंट स्कीम जारी कर दी है.

नंबर देने के लिए होगा इन तरीकों का इस्तेमाल
1. स्टूडेंट के बोर्ड एग्जाम के सर्वश्रेष्ठ तीन पेपरों का औसत निकालकर रद्द किए गए लंबित पेपरों में नंबर दिए जाएंगे.
2. दसवीं क्लास के लिए : जो लंबित पेपर रद्द किए गए हैं, उनके इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल के आधार पर.
3. आईसीएसई (10th) के लिए पर्सेंटेज सब्जेक्ट इंटरनल असेसमेंट और आईएससी (12th) के लिए पर्सेंटेज सब्जेक्ट प्रोजेक्ट व प्रैक्टिकल को आधार माना गया है.



सीआईएससीई के अनुसार, इंटरनल असेसमेंट में स्टूडेंट की प्रवीणता को पैमाना बनाया गया है, जबकि जनरल एकेडमिक एबिलिटी की परख के लिए सर्वश्रेष्ठ तीन पेपर्स के औसत नंबरों के आकलन को आधार माना गया है. काउंसिल ने साल 2015 से लेकर 2019 तक के बोर्ड एग्जाम के डाटा का विश्लेषण किया है. इसी के तहत इस साल बोर्ड एग्जाम देने वाले सभी स्टूडेंट्स को पारदर्शी तरीके से नंबर दिए जाएंगे. आईएससी के ज्यॉग्राफी, सोशियालॉजी, साइक्लॉजी, बायोलॉजी और होम साइंस के नंबर कैलकुलेट करने के लिए भी यही फॉर्मूला अपनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें
बड़ा कदम : 23 साल का इंतजार खत्म, प्रसार भारती ने गठित किया रिक्रूटमेंट बोर्ड

बड़ी खबर: प्राइमरी कक्षाओं के ल‍िए NCERT ने जारी क‍िया कैलेंडर, यहां चेक करें

15 जुलाई से पहले आएंगे नतीजे
असेसमेंट स्कीम को और बेहतर तरीके से समझने के लिए स्टूडेंट्स सीआईएससीई की असेसमेंट स्कीम को पढ़ें. बता दें कि आईसीएसई और आईएसी के नतीजे 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे. काउंसिल रिजल्ट की तारीख का ऐलान आधिकारिक वेबसाइट पर करेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज