ICSE, ISC Exams 2020: बोर्ड आज शेयर करेगा इंटरनल मार्किंग ऑप्शन, 24 जून तक बढ़ी डेडलाइन

ICSE, ISC Exams 2020: बोर्ड आज शेयर करेगा इंटरनल मार्किंग ऑप्शन, 24 जून तक बढ़ी डेडलाइन
बोर्ड ने विकल्प चुनने की डेडलाइन भी आगे बढ़ा दी है.

बोर्ड ने छात्रों द्वारा बोर्ड परीक्षा में शामिल होने या प्रि बोर्ड के आधार पर रिजल्ट जारी किए जाने के विकल्प को चुनने की तारीख भी बढ़ाकर 24 जून, 2020 कर दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सीआईएससीई बोर्ड(Council for the Indian School Certificate Examinations) 22 जून को इंटरनल मार्किंग विकल्प उपलब्ध कराएगा. यह फैसला बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के आधार पर लिया गया है जिसमें कहा गया था कि बोर्ड उन छात्रों को जो परीक्षा में हिस्सा नहीं लेना चाहते, उन्हें वैकल्पिक ग्रेडिंग सिस्टम उपलब्ध कराए. बोर्ड ने कोविड-19 के चलते देश में लागू हुए लॉकडाउन के कारण परीक्षा को टाल दिया था. लेकिन अब बचे हुए पेपर्स को कंडक्ट कराने की बोर्ड की योजना है.

विकल्प चुनने की बढ़ी तारीख
बोर्ड ने छात्रों द्वारा बोर्ड परीक्षा में शामिल होने या प्रि बोर्ड के आधार पर रिजल्ट जारी किए जाने के विकल्प को चुनने की तारीख भी बढ़ाकर 24 जून, 2020 कर दी है. बता दें कि आईसीएससी बोर्ड की परीक्षा जुलाई में होने वाली है 12वीं कक्षा के लिए 1 जुलाई से जबकि 10 क्लास के लिए 2 जुलाई से परीक्षा होगी. इसके संबंध में 15 जून को आधिकारिक नोटिस जारी की गई थी. हालांकि, कुछ छात्रों ने इस बात की शिकायत की थी कि उन्हें परीक्षा में शामिल होने के लिए दबाव बनाया जा रहा है.

बॉम्बे हाईकोर्ट ने दिया था निर्देश
18 जून,2020 को बॉम्बे होईकोर्ट ने आईसीएससी बोर्ड को निर्देश दिया था कि वह ग्रेडिंग सिस्टम के लिए एक वैकल्पिक व्यवस्था बनाए. कोर्ट ने कहा था कि बोर्ड ने पहले इसके लिए व्यवस्था बनाए जब यह व्यवस्था स्वीकृत कर दी जाएगी उसके बाद सभी छात्र और पेरेंट्स बोर्ड परीक्षा के बारे में फैसला ले पाएंगे.



ये भी पढ़ेंः
देशभर में बोर्ड एग्जाम को लेकर आज होगा अहम फैसला! जानिए आप पर होगा क्या असर
बड़ी बात : 30 साल पुराने तरीके से होगी अब 10वीं क्लास में पढ़ाई!

सीबीएसई बोर्ड को भी सुप्रीम कोर्ट ने दिया है निर्देश
बता दें कि कोविड-19 की वजह से हाल ही में कुछ पेरेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने की भी याचिका दायर की गई थी. इसके लिए कोर्ट ने बोर्ड को परीक्षा रद्द करने पर विचार करने का निर्देश दिया है. इस मामले में बोर्ड कल फैसला लेगा,
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज