ICSE/ISC Result 2020: CISCE ने वेबसाइट पर डाला 10th-12th के रिजल्ट का इनएक्टिव लिंक, 3 बजे होगा जारी

ICSE/ISC Result 2020: CISCE ने वेबसाइट पर डाला 10th-12th के रिजल्ट का इनएक्टिव लिंक, 3 बजे होगा जारी
इस साल दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में ढाई लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया है.

सीआईएससीई बोर्ड (Council for the Indian School Certificate Examinations) का 10वीं-12वीं की 1 से 14 जुलाई तक होने वाली लंबित परीक्षाएं कोरोनावायरस के कारण स्थगित कर दी गई थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 10, 2020, 11:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सीआईएससीई बोर्ड (Council for the Indian School Certificate Examinations) का 10वीं-12वीं का रिजल्ट आज यानी 10 जुलाई 2020 को दोपहर 3 बजे जारी कर दिया जाएगा. इसके साथ ही रिजल्ट का इंतजार कर रहे देशभर के लाखों छात्रों को उनकी मेहनत का परिणाम भी हासिल हो जाएगा. कोरोना वायरस के चलते स्थगित की गईं दसवीं और बारहवीं की लंबित परीक्षाओं  का आयोजन 1 से 14 जुलाई तक करना तय हुआ था, लेकिन बाद में इन परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया. सीआईएससीई बोर्ड अपनी वेबसाइट results.cisce.org पर रिजल्ट जारी करेगा.  इस साल दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में ढाई लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया है.

पूरी प्रेस रिलीज पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सुप्रीम कोर्ट को पहले बताया गया था कि CBSE और ICSE दोनों के लिए शेष बोर्ड परीक्षा COVID-19 महामारी के कारण रद्द कर दी गईं. CBSE बोर्ड के कक्षा 12 के छात्रों के पास बाद में परीक्षा देने या अंतिम तीन आंतरिक परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन के साथ आगे बढ़ने का विकल्प था. यह विकल्प आईसीएसई बोर्ड में कक्षा 10 के छात्रों  के लिए उपलब्ध नहीं था.



सीबीएसई के नतीजों की बात करें तो सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) के 10वीं, 12वीं के रिजल्ट जारी होने का इंतजार लाखों स्टूडेंट्स कर रहे हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 और 12 का परिणाम 15 जुलाई तक जारी करेगा, हालांकि, नई तारीख अभी तय नहीं की गई है.
ये भी पढ़ें-
जरूरी खबर:फाइनल ईयर एग्जाम को लेकर कंफ्यूजन खत्म! HRD मंत्रालय ने उठाया ये कदम
बड़ी बात: जेईई मेन और नीट के बाद अब ये परीक्षा भी स्थगित, 22 अगस्त को एग्जाम


सीबीएसई के नतीजों की एक अधिसूचना सोशल मीडिया पर वायरल हुई, जिसमें कक्षा 12 का परिणाम 11 जुलाई और कक्षा 10 के परिणाम 13 जुलाई को जारी होना बताया गया था. सीबीएसई ने उस नोटिस को नकली करार दिया है. बोर्ड ने छात्रों, शिक्षकों को ऐसे किसी भी नोटिस पर विश्वास नहीं करने की सलाह दी है. बोर्ड ने कहा, परिणाम की अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट- cbse.nic.in पर उपलब्ध होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading