12वीं में 70%-85% अंक पाने वाले ध्‍यान दें, इन कॉलेजों में मि‍ल सकता है एडमिशन

आज हम इस समस्या से निपटने के लिए कुछ ऐसे विकल्प लेकर आये हैं जहां 60 से 80 फीसदी वाले बच्चें एडमिशन लेकर अपने भविष्य को निखार सकते हैं.

News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 6:03 AM IST
12वीं में 70%-85% अंक पाने वाले ध्‍यान दें, इन कॉलेजों में मि‍ल सकता है एडमिशन
12th बोर्ड में कम अंक तो ना हो निराश
News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 6:03 AM IST
जहां एक समय छात्र 60 से 70 फीसदी अंक लाकर इतना खुश होते थे, जैसे आसमान के तारे को छू लिया हो. वहीं आज 90 फीसदी अंक लाकर भी निराश हैं. प्रत‍िस्‍पर्धा इतनी बड़ गई है कि 90 फीसदी अंक लाने के बाद भी सोचना पड़ता है कि कहां एडमिशन मिलेगा. ऐसे में छात्रों को यहां से वहां भटकने के लिए मजबूर होना पड़ता है.

इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी की कटऑफ 99 फीसदी तक गई है. हर स्टूडेंट का सपना होता है कि उसका एडमिशन अच्छी यून‍िवर्सिटी में हो. लेकिन अगर आपके नंबर उतने नहीं है कि आप द‍िल्‍ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज में एडमिशन ले पाए, तो इस पर आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आज हम कुछ ऐसे विकल्प लेकर आये हैं, जहां 60 से 80 फीसदी अंक लाने वाले छात्र एडमिशन लेकर अपने भविष्य को निखार सकते हैं.



option other than du, universities in delhi, GGSIPU, IGNOU, Amity University, Ambedkar University, Indira Gandhi National Open University, Guru Gobind Singh Indraprastha University, du cut off, central universities delhi, higher education in delhi, delhi colleges, आईपी विश्वविद्यालय
कम नम्बर वाले भी पायें अच्छी यूनिवर्सिटी में एडमिशन


Ambedkar University Delhi (AUD)

AUD का प्राथमिक परिसर उत्तरी दिल्ली के कश्मीरी गेट पर है और आमतौर पर इसके यूजी प्रथम वर्ष के बैच में लगभग 250 छात्रों की छात्र संख्या है. विश्वविद्यालय ने अपने कुछ यूजी पाठ्यक्रमों के लिए करमपुरा में एक और परिसर खोला है.

Amity University
नोएडा के अलावा, ग्वालियर में, लखनऊ, मानेसर, जयपुर, रायपुर और मुंबई में परिसर हैं. यह बड़ी संख्या में पाठ्यक्रम प्रदान करता है और शानदार बुनियादी ढांचे और अनुभवी संकाय से सुसज्जित है.
Loading...

Indira Gandhi National Open University (IGNOU)
1085 में स्थापित, इग्नू ने केवल दो पाठ्यक्रमों के साथ शुरू किया था. आज इसके पास लगभग 2.7 मिलियन छात्र संख्या है.

Apeejay Stya University
गुड़गांव के सोहना रोड पर स्थित विविधता, यूजी, पीजी विज्ञापन के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में डॉक्टरेट कार्यक्रमों की पेशकश करता है.

Manav Rachna University (MRU)
NAAC मान्यता प्राप्त 'ए' ग्रेड विश्वविद्यालय 1965 में अस्तित्व में आया. अंतरराष्‍ट्रीय संस्करण इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और अनुप्रयुक्त विज्ञान, प्रबंधन, कंप्यूटर अनुप्रयोग, होटल प्रबंधन, अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम, वाणिज्य, मानविकी, मीडिया, वास्तुकला के क्षेत्र में पाठ्यक्रम प्रदान करता है.

Guru Gobind Singh Indraprastha University
आईपी विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है, यह कई यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में 22,000 सीटें प्रदान करता है. इसका मुख्य परिसर द्वारका में है, हालांकि इसके शहर भर में विभिन्न अध्ययन केंद्र और संस्थान हैं.

यह भी पढ़ें:

20 साल की उम्र में किया ये कमाल, Start-Up से कमाता है सालाना 20 करोड़ रुपये

2 रुपये रोज कमाने वाली महिला बनी 2 हजार करोड़ की मालकिन

2030 तक पाकिस्तान में 4 में से 1 बच्चा होगा अशिक्षित 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...