IGNOU admissions 2020: इग्नू में आवेदन के लिए आज है आखिरी दिन, जल्द करें अप्लाई

IGNOU admissions 2020: इग्नू में आवेदन के लिए आज है आखिरी दिन, जल्द करें अप्लाई
इग्नू से इस कोर्स में एडमिशन के ल‍िये आखिरी तारीख 31 अगस्त है.

IGNOU admissions 2020: जिन कैंडिडेट्स ने अभी तक अप्लाई नहीं किया वे ignouadmissions.samarth.edu.in के जरिए एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 9:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, इग्नू (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) में एडमिशन के लिए दाखिले की आज आखिरी तारीख है, इसलिए जो कैंडीडेट एडमिशन लेना चाहते हैं वे जल्द से जल्द आवेदन कर दें. आवेदन की आखिरी तारीख 31 अगस्त है. यह एडमिशन जुलाई 2020 सत्र के लिए होगा. जिन  कैंडिडेट्स ने अभी तक अप्लाई नहीं किया वे ignouadmissions.samarth.edu.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके पहले आवेदन की आखिरी तारीख 16 अगस्त थी जिसे कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए आगे बढ़ा दिया गया था.

कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया में देर
कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल सभी कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया में देरी हुई है. इसके अलावा, देश भर में कॉलेज प्रवेश प्रक्रिया भी प्रभावित हुई. क्योंकि अधिकांश संस्थानों के लिए बोर्ड परीक्षा और फाइनल ईयर के परिणाम में देरी हुई.

रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए
छात्रों की आसानी के लिए, इग्नू के जो छात्र आवेदन करने के लिए अपने अंतिम परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद इन छात्रों को बाद में अपनी मार्कशीट दिखानी होगी. इस बीच आवेदन पत्र के साथ एक अंडरटेकिंग भी देना होगा.



जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे इन स्टेप्स के जरिए अप्लाई करें.
-ignou.ac.in पर जाएं.
-admissions पर क्लिक करें.
-रजिस्ट्रेशन करें.
-फॉर्म भरें, पेमेंट करें.

एक बार एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन जमा करने के बाद, छात्र अपने दाखिले की प्रोग्रेस को ट्रैक कर सकते हैं. दाखिला कन्फर्म होने पर सिस्टम के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मैसेज भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें-
ओडिशा में मीलों पैदल चलकर, पेड़-पहाड़ियां चढ़कर ऑनलाइन क्लास ले पाते हैं छात्र
UP सरकार के प्राइमरी स्कूलों में फिर मिलेंगी सर्दियों की छुट्टियां,पढ़ें डिटेल


छात्रों को एक फॉर्म के लिए 200 रुपये फीस देनी होगी. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों या एक विषय के लिए कोई शुल्क नहीं. IGNOU के अनुसार दूसरे पाठ्यक्रम या आवेदन के बाद शुल्क का भुगतान करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज