B.Sc.नर्सिंग प्रोग्राम में दाखिले की प्रकिया शुरू, IGNOU ने शेड्यूल किया घोषित

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 12:03 PM IST
B.Sc.नर्सिंग प्रोग्राम में दाखिले की प्रकिया शुरू, IGNOU ने शेड्यूल किया घोषित
B.Sc.नर्सिंग प्रोग्राम में दाखिले की प्रकिया शुरू, IGNOU ने शेड्यूल किया घोषित

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, इग्नू (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) ने पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम के (Post Basic B.Sc.Nursing) के लिए दाखिले की प्रकिया शुरू कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 12:03 PM IST
  • Share this:
इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, इग्नू (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) ने पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम के (Post Basic B.Sc.Nursing) के लिए दाखिले की प्रकिया शुरू कर दी है. इस कोर्स में जो उम्‍मीदवार दाखिला लेना चाहते हैं, उनको एंट्रेस एग्‍जाम देना होगा. इग्‍नू ने इसके लिए परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी है. नोटिफिेशन के मुताबिक परीक्षा 9 नवंबर को होगी.

इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार इग्‍नू की ऑफिशियिल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इस कोर्स में आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 अक्‍टूबर है. आखिरी वक्‍त में होने वाली हड़बड़ी से बचने  के लिए उम्‍मीदवार फटाफट अप्‍लाई कर दें.

नोटिफिकेशन के मुताबिक ये कोर्स 3 साल का है, जिसे पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है. इस कोर्स को पूरा करने के लिए छात्रों को 108 क्रेडिट कमाने होंगे. इस कोर्स के 2 प्रमुख हिस्से हैं. इसे 22 कोर्स में बांटा गया है. 11 थ्योरी और 11 प्रेक्टिकल होंगे. वहीं 9 नवंबर को होने वाली प्रवेश परीक्षा में 120 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे. वहीं एग्‍जाम की अवधि ढाई घंटे की होगी. यह एग्‍जाम ओएमआर शीट के माध्यम से पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा.परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा.

ये होगी फीस

इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1000 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे, जिन लोगों को प्रवेश के लिए चुना जाएगा, उन्हें संबंधित क्षेत्रीय केंद्र में इग्नू को बतौर प्रवेश शुल्क के लिए 18,000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट भेजना होगा.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 12:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...