IGNOU ने शुरू किया ये नया कोर्स, जानें डिटेल

IGNOU ने शुरू किया ये नया कोर्स, जानें डिटेल
इग्नू ने जुलाई सत्र से इस कोर्स की शुरुआत की है.

IGNOU ने एनिमल वेलफेयर में पीजी डिप्‍लोमा (PG Diploma In Animal Welfare) कोर्स शुरू किया है. यह ओपन और डिस्‍टेंस लर्निंग दोनों में उपलब्‍ध होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 2:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली : इग्नू के स्कूल ऑफ एक्सटेंशन एंड डेवलपमेंट स्टडीज (SOEDS) ने जुलाई 2020 सत्र से पशु कल्याण में स्नातकोत्तर डिप्लोमा शुरू किया है. PGDAW कार्यक्रम पूरे भारत में पशु कल्याण पेशेवरों और पशु कल्याण पेशेवर के रूप में अपना कैरियर बनाने के इच्छुक स्नातकों / स्नातकोत्तरों के लिए है. यह एक साल का कार्यक्रम किसी भी विषय में किसी भी डिग्री के साथ स्नातक द्वारा पीछा किया जा सकता है.

कार्यक्रम के दो उद्देश्य हैं - खुली और दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से विज्ञान आधारित पशु कल्याण शिक्षा प्रदान करना और पशु कल्याण से संबंधित सामाजिक रूप से जिम्मेदार निर्णय लेने के लिए हितधारकों की क्षमता का निर्माण करना. पशु कल्याण शिक्षा एक मल्‍टीडिसिप्‍ल‍िनरी विषय है, जो कल्याण विज्ञान, नैतिकता, कानून और मानकों के प्रमुख घटकों के साथ तेजी से विकसित हो रहा है.

अतीत में, पशु कल्याण के बारे में सबसे बड़ी चिंता कृषि में पशुधन उत्पादन से संबंधित रही है और इस प्रकार कृषि पशु कल्याण ने सबसे अधिक ध्यान आकर्षित किया है. समय के साथ, काम, प्रदर्शन, साथी, चिड़ियाघर और प्रयोगशाला जानवरों से संबंधित कल्याण मुद्दों पर भी ध्यान दिया गया है.



इस सब को ध्यान में रखते हुए, PGDAW कार्यक्रम में कल्याणकारी विज्ञान, आचार, कानून और सभी प्रबंधित पशुओं जैसे कि भैंस, भेड़ और बकरी, सूअरों, मुर्गी पालन, काम, प्रदर्शन, पालतू, चिड़ियाघर और प्रयोगशाला जानवरों के मानकों को शामिल किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज