• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • अब तक नहीं भर पाए IGNOU बीएड का फॉर्म तो न हो निराश, इस डेट तक करें अप्लाई

अब तक नहीं भर पाए IGNOU बीएड का फॉर्म तो न हो निराश, इस डेट तक करें अप्लाई

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

IGNOU B.Ed 2018: अगर आपने अभी तक इग्नू बीएड दाखिले का फर्म नहीं भरा है तो जल्दी कीजिए. ignou.ac.in पर केवल इस तारीख तक आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

  • Share this:
    IGNOU B.Ed 2018: अगर आप इग्नू से बीएड करना चाहते हैं और अभी तक इसका फॉर्म नहीं भर पाए हैं तो परेशान न हों. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी यानी इग्नू ने बीएड कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी है. आप 18 नवंबर तक बीएड कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इससे पहले इस कोर्स के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 15 नवंबर थी. कैंडिडेट्स इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर जल्द से जल्द आवेदन कर लें.

    ये भी पढ़ें- IGNOU में डिप्लोमा-सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन शुरू, ignou.ac.in पर करें अप्लाई

    योग्यता
    आवेदक को साइंस/सोशल साइंस/कॉमर्स/आर्ट्स में 50 फीसदी अंकों को साथ बैचलर्स या मास्टर्स डिग्री होना जरूरी है. साइंस या मैथ्स के स्पेशलाइजेशन के साथ बीटेक किए हुए उम्मीदवारों के लिए 55 फीसदी अंक निर्धारित किए गए हैं. इसके अलवा प्राथमिक शिक्षण के लिए प्रशिक्षण प्राप्त और एनसीटीई से अधिकृत संस्थान से शिक्षक शिक्षण कार्यक्रम पूरा किए हुए उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- IGNOU Re-Registration 2018: फिर से शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, इस डेट से पहले करें अप्लाई

    आवेदन शुल्क-
    इस कोर्स के लिए जो कैंडिडेट ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें 1000 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. अगर आप इसके लिए ऑफलाइन अप्लाई कर रहे हैं तो आपको 1050 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा.

    ये भी पढ़ें- IGNOU से करना चाहते हैं B.Ed तो 15 नवंबर तक भरें फॉर्म

    इस दिन होगा एग्जाम
    इग्नू बीएड दाखिले के लिए देशभर के एग्जाम सेंटर्स पर 16 दिसंबर को लिखित परीक्षा का आयोजन होगा.

    ये है पूरी फीस
    इग्नू का बीएड प्रोग्राम एनसीटीई(नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन) द्वारा संचालित किया जाता है. ये पाठ्यक्रम हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों से आयोजित होता है. इग्नू के ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक इग्नू से बीएड करने की पूरी फीस 50 हजार रुपए है.

    ये भी पढ़ें- 12वीं में की है बायोलॉजी से पढ़ाई तो डॉक्टर बनने के अलावा ये हैं करियर ऑप्शंस


    ऐसे करें अप्लाई
    इस कोर्स के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से ही अप्लाई करना होगा. ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इग्नू के ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिशन टैब onlineadmission.ignou.ac.in/admission पर जाएं.

    एजुकेशन से जुड़ी दूसरी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज