कोरोना का असर: IIIT गुवाहाटी ने लॉन्च किया ऑनलाइन एम.टेक. कंप्यूटर प्रोग्राम

कोरोना का असर: IIIT गुवाहाटी ने लॉन्च किया ऑनलाइन एम.टेक. कंप्यूटर प्रोग्राम
आईआईटी गुवाहाटी नया कोर्स शुरू करने जा रहा है.

आईटी सेक्टर (IT sector) के प्रोफेशनल्स को ध्यान में रखकर यह कोर्स लॉन्च किया गया है. जो तकनीक के बारे में जानकारी चाहते हैं और उच्च शिक्षा (Higher education) लेने के ईच्छुक हैं, उनके लिए यह प्रोग्राम उपयोगी साबित होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIIT Guwahati) ने कोविड -19 के देखते हुए आईटी सेक्टर (IT Sector) के प्रोफेशनल्स को ज्ञान और कौशल से लैस बनाने के लिए कंप्यूटर साइंस (Computer science) और इंजीनियरिंग में ऑनलाइन दो वर्षीय एम. टेक(M. Tech.) कार्यक्रम शुरू किया है.

आईआईआईटी गुवाहाटी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि आईटी क्षेत्र में काम करने वाले पेशेवरों को ध्यान में रखकर इस प्रोग्राम को लॉन्च किया गया है. इसकी सहायता से प्रोफेशनल्स अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं. इसके साथ ही यह प्रोग्राम उन लोगों के लिए उपयोगी साबित होगा, जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं. आईआईटी ने कहा कि कोरोना महामारी जैसे परिवेश में यह प्रोग्राम नए स्नातकों के लिए भी खुला है, जो महामारी के बीच घर से दूर रहकर पढ़ाई करना चाहते हैं.

ऑनलाइन होगी परीक्षा
आईआईटी गुवाहाटी ने बताया कि संस्थान ने परीक्षा लेने के लिए ऑनलाइन तरीके को अपनाया है. आईआईटी ने कहा कि दुनिया चौथी औद्योगिक क्रांति कीओर बढ़ रही है. ऐसे में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, स्वायतता, इंटरनेट जैसी तकनीकें नागरिकों के भौतिक जीवन का अंग बन रही हैं. आईआईआईटी ने कहा कि ये उभरती प्रौद्योगिकियां भारत की बड़े पैमाने पर विकासात्मक चुनौतियों के लिए भविष्य के समाधान चला सकती हैं.



कोरोना के मामले नहीं हो रहे कम


बता दें कि देश में कोरोना महामारी के कारण 25 मार्च से लॉकडाउन है, जो 31 मई तक रहेगा. ऐसे में स्कूल कॉलेज सब बंद हैं. पढ़ाई भी ऑनलाइन और टेलिविजन के साथ रेडियो और मोबाइल ऐप से कराई जा रही है. वहीं शनिवार को देश में कोरोना संक्रमण के 1 लाख 73 हजार 916 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. शुक्रवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 8101 मरीज मिले हैं. रिकॉर्ड 11 हजार 729 ठीक हुए हैं, जबकि 269 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे ज्यादा 116 मरीजों की जान गई है. राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 62 हजार के पार हो गया है. उधर, दिल्ली में भी रिकॉर्ड 1106 संक्रमित बढ़े हैं और 82 ने जान गंवाई हैं. आंकड़े Covid19.Org के आधार पर दिए गये हैं.

ये भी पढ़ें- NBSE Nagaland 10th 12th Results 2020: नागालैंड बोर्ड के नतीजे घोषित, nbsenagaland.com पर करें चेक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading