IIM अहमदाबाद छात्रों को नहीं मिली प्रोडक्ट मैनेजमेंट की किताब तो खुद लिख डाली

आईआईएम अहमदाबाद के 2018-2020 बैच के 21 स्टूडेंट्स ने शिक्षा के क्षेज्ञ में बड़ा काम किया है, जिसकी लोग तारीफ कर रहे हैं.
आईआईएम अहमदाबाद के 2018-2020 बैच के 21 स्टूडेंट्स ने शिक्षा के क्षेज्ञ में बड़ा काम किया है, जिसकी लोग तारीफ कर रहे हैं.

टीम ने पिछले साल जून में किताब लिखनी शुरू की थी और 6 महीने के अंदर 125 पन्नों की किताब लिख डाली. इस किताब में बाजार में हालिया डेवलपमेंट जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट्स, कैब एग्रीगेटर्स, मल्टिप्लेयर ऑनलाइन रोल प्लेइंग गेम्स (एमएमओआरपीजी) जैसे पब्जी, ब्लॉकचेन व अन्य को भी शामिल किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 12:49 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. आईआईएम (IIM) अहमदाबाद के 2018-2020 बैच के 21 स्टूडेंट्स ने शिक्षा के क्षेज्ञ में बड़ा काम किया है, जिसकी लोग सराहना कर रहे हैं. दरअसल हुआ यह कि यहां के पीजीपी स्टूडेंट अरुण नंदेवाल और उनके बैचमेट्स को प्रॉडक्ट मैनेजमेंट की किताब चाहिए थी. जब उन्होंने किताब की खोज शुरू की तो उन्हें इस सब्जेक्ट पर मात्र एक ही किताब मिली. जिस किताब को आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र ने लिखा था. इस बात से सभी स्टूडेंट चकित रह गए और खुद नंदेवाल और उनके 20 बैचमेट्स ने खुद से टेक्स्टबुक लिखने का फैसला किया. उन्होंने अपनी किताब में बाजार में हालिया डेवलपमेंट जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट्स, कैब एग्रीगेटर्स, मल्टिप्लेयर ऑनलाइन रोल प्लेइंग गेम्स (एमएमओआरपीजी) जैसे पब्जी, ब्लॉकचेन व अन्य को भी शामिल किया.

टीम ने पिछले साल जून में किताब लिखनी शुरू की थी और 6 महीने के अंदर 125 पन्नों की किताब लिख डाली. इस किताब का टाइटल दिया - Futuristic Outlook to Product Management Industry Review Guide 2019 (फ्यूचरिस्टिक आउटलुक टू प्रोडक्ट मैनेजमेंट इंडस्ट्री रिव्यू गाइड 2019).

हर बैच के स्टूडेंट किताब को करेंगे अपडेट
किताब के मुख्य लेखक नंदेवाल की मानें तो इस किताब को वह आईआईएम अहमदाबाद के कोर्स में शामिल कराने का प्रयास कर रहे हैं. टीम की एक सदस्य अनन्या दलाल ने बताया कि यह किताब एक कीमती संसाधन साबित होगी. उन्होंने बताया, 'यह एक डायनामिक किताब है और टीम यह उम्मीद करती है कि हमारे बाद आने वाले हर बैच के साथी इसे अपडेट करें. उन्होंने बताया कि इस टेक्स्टबुक की बैच के बाकी साथियों द्वारा समीक्षा की जा रही है.'
IIM, IIM Ahmedabad, IIM students, wrote book, production management system, आईआईएम अहमदाबाद, आईआईएम, प्रॉडक्शन मैनेजमेंट, स्टूडेंट्स, टेक्स्ट बुक, किताब, आईआईएम अहमदाबाद
किताब में बाजार में हालिया डेवलपमेंट जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट्स, कैब एग्रीगेटर्स, मल्टिप्लेयर ऑनलाइन रोल प्लेइंग गेम्स जैसे पब्जी, ब्लॉकचेन व अन्य को भी शामिल किया है.




इंटरव्यू की तैयारी करने वालों के लिए होगी फायदेमंद
नंदेवाल कहते हैं कि यह किताब बिगनर्स के लिए है. यह उनके लिए भी मददगार होगी जो नौकरी बदलना चाहते हैं या फिर इंटरव्यू के लिए तैयारी करना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि किताब लिखने वाले प्रत्येक बैचमेट को नई डोमेन जैसे ब्लॉकचेन, ब्रैंड लाइफसाइकल, गेमिंग और ओटीटी प्लैटफॉर्म पर काम करने का अनुभव है. नंदेवाल ने बताया, 'हमने टीम के लिए केस स्टडी लिखने और इकट्ठा करने का फैसला किया.' नंदेवाल ने बताया, 'इस किताब में अनुभव और ज्ञान का मेल है, जिससे यह किताब छात्रों को आकर्षित करेगी.'

IIM अहमदाबाद एशिया का दूसरा बेस्ट बिजनेस स्कूल
FT रैंकिंग 2018 के अनुसार इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-अहमदाबाद (IIM-A) एशिया का दूसरा बेस्ट बिजनेस स्कूल है. वहीं IIM बेंगलुरु तीसरे और IIM कोलकाता पांचवें नंबर पर है. फाइनेंशियल टाइम्स मास्टर्स इन मैनेजमेट रैंकिंग में फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, IIM अहमदाबाद और IIM कोलकाता दोनों एशिया में नंबर दो और तीन स्थान पर हैं. वहीं वैश्विक स्तर पर, IIM अहमदाबाद को 21वां स्थान मिला और IIM कलकत्ता को 23 वां स्थान मिला है.

FT रैकिंग 2018 के अनुसार एशिया के टॉप 10 बिजनेस स्कूल
1. शंघाई जिओ टोंग विश्वविद्यालय, एंटाई- चीन
2. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद- भारत
3. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोलकाता- भारत
4. स्केमा बिजनेस स्कूल- चीन
5. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बेंगलुरु - भारत
6. टोंगजी यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड मैनेजमेंट- चीन
7. ग्रेनोबल इकोले डी मैनेजमेंट- सिंगापुर
8. आईक्यूएस / एफजेयू / यूएसएफ- ताइवान
9. हल्ट इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल- चीन
10. सिंगापुर मैनेजमेंट विश्वविद्यालय, ली कॉग चियान- सिंगापुर

ये भी पढ़े-  Madras University result 2019: unom.ac.in पर जल्‍द जारी होगा रिजल्‍ट, चेक करें अपडेट 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज