जामिया की इस छात्रा ने बनाया अनोखा स्टार्टअप, IIM बेंगलुरु को आया पसंद

इशिता सिंह ने एक अनोखा स्‍टार्ट-अप शुरू किया है, जिसके जरिए पैरेंट्स बनने जा रहे है या इस बारे में सोच रहे लोगों को सारे सवालों के जवाब देती हैं.

News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 5:19 PM IST
जामिया की इस छात्रा ने बनाया अनोखा स्टार्टअप, IIM बेंगलुरु को आया पसंद
इशिता सिंह
News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 5:19 PM IST
जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली से पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही छात्रा इशिता सिंह ने एक अनोखा स्‍टार्ट-अप शुरू किया है. इस स्‍टार्ट-अप के जरिए वे पैरेंट्स बनने जा रहे है या इस बारे में सोच रहे लोगों को इससे संबंधित सारे सवालों के जवाब देती हैं.  इशिता को ये आइडिया अपने आसपास के उदाहरण को देखकर आया. वहीं उनके इस स्‍टार्ट-अप को IIM बेंगलुरु ने अपने परामर्श सत्र के लिए इस कार्यक्रम को अपनाया है.

दरअसल इशिता ने अपने आस-पास देखा है कि देश में मां-बाप बनने से पहले लोगों को बच्चे या न्यू नेटल बच्चे की मां को संभालने के बारे में पता नहीं होता. न ही कई लोगों को गर्भावस्था के दौरान कैसी लाइफ स्टाइल अपनाई जाए, जिससे गर्भवती मां अकेली न पड़े, इस बात की जानकारी होती है. इसी वजह से इस तरह के प्रोगाम शुरू करने का ख्‍याल आया.



इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोग्राम से बच्चों के डाॅक्टरों की अनुभवी टीम भी जुड़ेगी. माओं को भावानात्मक सहयोग के साथ शिशु पालन की सारे गुर सिखाए जाएंगे. इस प्रोग्राम के पांच चरण होंगे, इनमें नवजात की देखभाल, स्वास्थ्य जांच,:एचआईवी, एनीमिया, एसटीआईः, स्व-देखभाल, आहार, टीकाकरण, और स्वास्थ्य मापदंडो बीएमआई को ध्यान में रखा गया है. इशिता के मुताबिक यह अकेला ऐसा कार्यक्रम है, जिसमें शिशु के स्वस्थ विकास के सभी आयामों को शामिल किया गया है.  उनके मुताबिक, एनएसआरसीईएल आईआईएम बेंगलुरु ने परामर्श सत्र के लिए इस कार्यक्रम को अपनाया है.

यह भी पढ़ें:

-1.1 करोड़ महिलाओं की नौकरी पर खतरा, जानें वजह

-मेडिकल ऑफिसर के 150 पदों पर वैकेंसी, सैलरी कर देगी हैरान

-Xiaomi में इंटर्नशिप का मौका, मिलेगा 25 हजार का स्टाइपेंड
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...