Home /News /career /

CAT Exam 2021 के उम्मीदवार कृपया ध्यान दें! IIM की जरूरी गाइडलाइन पर डालें नजर

CAT Exam 2021 के उम्मीदवार कृपया ध्यान दें! IIM की जरूरी गाइडलाइन पर डालें नजर

कैट परीक्षा 2021 की गाइडलाइंस

कैट परीक्षा 2021 की गाइडलाइंस

CAT Exam 2021, IIM CAT: कैट परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर 2021 यानी रविवार को किया जाएगा (CAT Exam 2021 Date). इस साल कैट परीक्षा (CAT Exam) के आयोजन की जिम्मेदारी आईआईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) के ऊपर है. कोविड 19 संक्रमण (Covid 19 Pandemic) के मामलों में गिरावट देखते हुए परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा. ऐसे में भारतीय प्रबंधन संस्थान यानी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (Indian Institute Of Management) ने परीक्षा के संबंध में कुछ जरूरी गाइडलाइंस जारी की हैं (CAT Exam Guidelines). संक्रमण से बचाव के लिए सभी उम्मीदवारों का इनका खास तौर पर ख्याल रखना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (CAT Exam 2021, IIM CAT). देश के प्रतिष्ठित संस्थान से एमबीए कोर्स (MBA Course) करने के लिए कैट परीक्षा (CAT Exam) पास करना जरूरी है. हर साल कैट परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी किसी न किसी आईआईएम (IIM CAT) के ऊपर होती है. इस साल आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) कैट परीक्षा 2021 (CAT Exam 2021) का आयोजन करवा रहा है. परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित होगी और इसीलिए आईआईएम अहमदाबाद ने परीक्षा के संबंध में कुछ जरूरी गाइडलाइंस (CAT Exam Guidelines) जारी की हैं. कैट की ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर सभी दिशा-निर्देश चेक किए जा सकते हैं.

    इस साल होने वाली कैट परीक्षा (CAT Exam 2021) हर साल से कुछ अलग तरीके से आयोजित की जाएगी. कोविड 19 (COVID 19 Cases) मामलों में गिरावट होने के बावजूद इसके प्रति लापरवाह नहीं हुआ जा सकता है. इसलिए आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) द्वारा जारी की जा रही सभी गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य है (CAT Exam Guidelines). अगर आप भी कैट परीक्षा के उम्मीदवार हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in के साथ ही नीचे लिखी गाइडलाइंस भी चेक कर लें (CAT Exam Guidelines).

    कब और कैसे होगी CAT परीक्षा?
    28 नवंबर 2021 को होने वाली CAT परीक्षा में करीब 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल होंगे (CAT Exam 2021 Date). यह परीक्षा तीन शिफ्ट में होगी और आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि हर शिफ्ट में रिपोर्टिंग टाइम, सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य संबंधित नियमों का पालन किया जाएगा. उम्मीदवारों को सभी महत्वपूर्ण निर्देशों का पालन करना होगा. इसके साथ ही उन्हें COVID-19 सेफ्टी प्रोटोकॉल (Covid 19 Protocol) का पालन भी अनिवार्य रूप से करना होगा.

    ये भी पढ़ें:
    CAT Exam 2021: पहले प्रयास में हो जाएंगे सफल, ऐसे करें कैट परीक्षा की तैयारी
    CAT Exam: देश के टॉप संस्थान से MBA करना है तो दें ये परीक्षा, जानिए जरूरी डिटेल्स

    CAT Exam के लिए जरूरी गाइडलाइंस
    आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) ने कैट परीक्षा 2021 (CAT Exam 2021) के संबंध में ये जरूरी गाइडलाइंस जारी की हैं (CAT Exam Guidelines). सभी उम्मीदवारों को इनका पालन करना होगा.

    1- परीक्षा शुरू होने से कम से कम 15 मिनट पहले प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे. इसलिए उम्मीदवारों को समय पर पहुंचने की सलाह दी जाती है.
    2- हर शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग समय तय किया गया है- पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 7 बजे, दूसरी शिफ्ट की सुबह 11 बजे और तीसरी शिफ्ट की दोपहर 3 बजे होगी.
    3- सोशल डिस्टेंसिंग को हर हाल में बनाए रखना होगा. साथ ही उन्हें आपस में सामान शेयर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
    4- कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा हॉल में कोई भी गहने या कीमती सामान न पहनें और इस पर विस्तृत निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे.
    5- परीक्षा के दौरान रफ वर्क के लिए उम्मीदवारों को शीट दी जाएगी. उन्हें परीक्षा खत्म होने के बाद इसे निरीक्षक को वापस करना होगा.

    उम्मीदवारों को देना होगा स्व-घोषणा पत्र
    CAT Exam 2021 के उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना स्व-घोषणा पत्र (Self Declaration Form) तैयार रखें और इसे एग्जाम के दिन परीक्षा हॉल में ले जाएं. यह फॉर्म कैट एडमिट कार्ड (CAT Exam Admit Card) के साथ उपलब्ध होगा.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर