IIMC Admissions 2020: ऑनलाइन अप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू, जानें सेलेक्शन प्रोसेस सहित सबकुछ

IIMC Admissions 2020: ऑनलाइन अप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू, जानें सेलेक्शन प्रोसेस सहित सबकुछ
IIMC में अप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 6, 2020, 1:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. IIMC Admissions 2020: इंडियन इन्स्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, आईआईएमसी (Indian Institute of Mass Communication, IIMC) ने ऑनलाइन अप्लीकेशन प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. यह आवेदन प्रक्रिया चार प्रोग्रामों इंग्लिश जर्नलिज़म, हिंदी जर्नलिज़म, रेडियो और टीवी जर्नलिज़म (Hindi Journalism, English Journalism, Radio and TV Journalism) के लिए शुरू की गई है. इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 अगस्त है. छात्र आईआईएमसी की आधिकारिक वेबसाइट - iimc.nic.in - पर जाकर देख सकते हैं.

IIMC के हैं छह कैंपस
नई दिल्ली कैंपस में चारों कोर्सेज करवाए जाते हैं जबकि बाकी के छह कैंपस - नई दिल्ली, ढेंकानल, आइजॉल, अमरावती, जम्मू और कोट्टयाम में इंग्लिश जर्नलिज़म के कोर्स कराए जाते हैं. बता दें कि आईआईएमसी अपने लैंग्वेज जर्नलिज़म कोर्स के लिए उर्दू, ओडिया, मलयालम और मराठी में 3 जुलाई शुरू हो चुका है. इसके लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 14 अगस्त है.

कोविड-19 के कारण नहीं होगी परीक्षा
इस साल कोविड-19 के कारण आईआईएमसी प्रवेश परीक्षा नहीं कराएगा. इन्स्टीट्यूट ने फैसला किया कि इस साल इन्स्टीट्यूट नई एडमिशन प्रक्रिया को अपनाएगा. इसमें कैंडीडेट्स द्वारा क्वालीफाइंग परीक्षा में 10वीं-12वीं सहित ग्रेजुएशन लेबल तक पाए गए मार्क्स को काफी अहमियत दी जाएगी. इसके बाद एक ऑनलाइन इंटरव्यू होगा.



महत्त्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)
नोटफिकेशन की तारीख- 4 अगस्त, 2020
अप्लीकेशन सब्मिट करने की अंतिम तारीख- 28 अगस्त, 2020
शॉर्ट लिस्ट की घोषणा- 5 सितंबर, 2020
ऑनलाइन इंटरव्यू की तारीख- 8 सितंबर, 2020
रैंक लिस्ट की घोषणा- 18 सितंबर, 2020

झुग्गियों में बिताए एक दिन ने बदल दी जिंदगी, UPSC परीक्षा पास कर सिमी बनीं IAS
UPSC Results 2019: राहुल मोदी ने क्रैक किया सिविल सर्विस एग्जाम, रैंक मिली 420

सेलेक्शन की प्रक्रिया
नॉन-एनआरआई कोटा के अंतर्गत कैंडीडेट्स की सेलेक्शन प्रक्रिया उनके क्वालीफिकेशन और मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. वे ग्रेजुएशन परीक्षा, 10वीं और 12वीं परीक्षा के आधार पर 40:20:20 के आधार पर किया जाएगा. शॉर्ट लिस्ट किए गए कैंडीडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इंटरव्यू का वेटेज 20 पर्सेंट होगा. फाइनल रैंक लिस्ट और एडमिशन कैंडीडेट्स के ओवरऑल स्कोर के आधार पर निर्धारित किया जाएगा. कैंडीडेट्स को ईमेल के जरिए 200 शब्दों का लिखित या 1 से 2 मिनट का वीडियो बनाकर बताना होगा कि वे क्यों इस कोर्स को ज्वाइन करना चाहते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज