JEE Advanced: रजिस्‍ट्रेशन के बावजूद नहीं हो पाए IIT परीक्षा में शामिल, इस साल सीधे बैठने का मौका

जेईई एडवांस-2021 परीक्षा तीन जुलाई को देश भर में आयोजित की जानी है.

जेईई एडवांस-2021 परीक्षा तीन जुलाई को देश भर में आयोजित की जानी है.

वे सभी उम्मीदवार जिन्होंने 2020 में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस के ल‍िये सफलतापूर्वक पंजीकरण कराया था, लेकिन कोविड-19 के कारण परीक्षा के लिए अनुपस्थित थे, उन्हें सीधे 2021 में फिर से उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी.

  • Share this:

नई दिल्‍ली: वे सभी उम्मीदवार जिन्होंने 2020 में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस के लिये सफलतापूर्वक पंजीकरण कराया था, लेकिन कोविड​​-19 के

कारण परीक्षा के लिए अनुपस्थित थे, उन्हें सीधे 2021 में फिर से उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी. यानी ऐसे उम्‍मीदवारों को जेईई मेन 2021 में

दोबारा बैठने की आवश्‍यकता नहीं होगी. हालांकि ऐसे छात्रों को इस साल मुख्‍य परीक्षा पास करने वाले छात्रों की सूची में नहीं रखा जाएगा. उन्‍हें एडिशनल के तौर पर रखा जाएगा, ताकि इस साल उम्‍मीदवार प्रभावित ना हों.

इस साल जेईई एडवांस (JEE Advanced) परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई को होने वाला है और इसके रद्द होने या पोस्‍टपोन होने से जुड़ी कोई घोषणा नहीं की गई है.
जेईई मेन, भारत भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है, वहीं जेईई एडवांस्ड का आयोजन देश के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए किया जाता है.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने पिछले साल JEE एडवांस्ड के संचालन की जिम्मेदारी ली थी. इस साल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने परीक्षा आयोजित करने की जिम्‍मेदारी ली है. केवल शीर्ष 2.5 लाख छात्र हर साल जेईई एडवांस के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं. हालांकि, 2020 में, केवल 1.5 लाख ने परीक्षा दी थी. 43,000 छात्रों ने परीक्षा क्‍लीयर की है, जिसमें 6,707 लड़कियों शामिल हैं.

JEE Main 2021



नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस साल चार सेशन में ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्‍जामिनेशन (JEE) मेन का आयोजन किया. एनटीए ने अप्रैल और मई का सेशन, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कैंसल कर दिया था.

दो सेशन फरवरी और मार्च का पूरा हो चुका है. पहले सेशन में 6,20,978 और दूसरे सेशन में 5,56,248 छात्रों ने भाग लिया.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज