Global Ranking 2021 : IIT बांबे चुनी गई भारत की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी, जानिए दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी का नाम

Global Ranking 2021 : IIT बांबे चुनी गई भारत की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी, जानिए दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी का नाम
ग्लोबल रैंकिंग में हालांकि भारतीय शिक्षण संस्थानों को कई पायदान का नुकसान हुआ है.

ग्लोबल रैंकिंग (Global Ranking) में शीर्ष 1000 में भारत (India) के 21 उच्च शिक्षण संस्थानों (higher education institutions) को जगह दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2020, 10:04 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी, बांबे (Indian Institute of Technology, Bombay) को 200 वैश्विक यूनिवर्सिटीज की सूची में भारत की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी के तौर पर जगह मिली है. QS विश्व यूनिवर्सिटी रैंकिंग (Quacquarelli Symonds (QS) World University Rankings) की शीर्ष 200 यूनिवर्सिटीज की सूची में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस, बेंगलुरु और आईआईटी दिल्ली को भी जगह दी गई है. आईआईटी बांबे को 172वां स्थान मिला है, जबकि IISc को 185वां और आईआईटी दिल्ली को 193वां स्थान दिया गया है. कुल मिलाकर दुनियाभर की 1000 शीर्ष यूनिवर्सिटीज में 21 भारतीय यूनिवर्सिटीज को जगह दी गई है.

टॉप 500 में भारत की ये यूनिवर्सिटीज भी शामिल
इस सूची में मद्रास यूनिवर्सिटी को 275वीं, खड़गपुर यूनिवर्सिटी को 314वीं, कानपुर यूनिवर्सिटी को 350वीं, रुड़की को 383वीं और गुवाहाटी को 470वीं रैंक दी गई है. हालांकि एक नकारात्मक खबर ये है कि दुनिया की अन्य यूनिवर्सिटीज के मुकाबले भारतीय संस्थान पढ़ाई की क्षमता और वैश्विक स्तर को ज्यादा आगे ले जाने में असफल रहे हैं. QS के बेन सॉटर ने कहा, इस सूची में भारतीय यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग गिरी है, लेकिन उसकी वजह ये है कि इस दौरान दुनिया की अन्य यूनिवर्सिटीज ने अपने स्तर को उठाने के लिए गहन प्रयास किए हैं. जहां बांबे को 20 स्थान का नुकसान हुआ है, वहीं आईआईएससी को एक और आईआईटी दिल्ली को 11 स्थान का नुकसान पहुंचा.

career news, education news, india top university, IIT Bombay is India’s top university, says 2021 global ranking, करियर न्यूज, एजुकेशन न्यूज, भारत की शीर्ष यूनिवर्सिटी, आईआईटी बांबे, टॉप यूनिवर्सिटी 2021 ग्लोबल रैंकिंग
रैंकिंग में शीर्ष 1000 में भारत की 21 यूनिवर्सिटीज हैं.

मैसाचुसेट्स है दुनिया की नंबर वन यूनिवर्सिटी


वैश्विक यूनिवर्सिटी की इस सूची में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी ने नंबर वन का ताज कायम रखा है. ये इस साल भी दुनिया की नंबर वन यूनिवर्सिटी बनी हुई है. टॉप के तीनों स्थान अमेरिकी यूनिवर्सिटीज के नाम ही रहे हैं. मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी के बाद दूसरे स्थान पर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी काबिज है तो तीसरे स्थान पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने परचम लहराया है.

इन पैमानों को बनाया रैंकिंग का आधार
QS विश्व यूनिवर्सिटी रैंकिंग के लिए मुख्य रूप से छह बातों को आधार बनाया गया है. इनमें शैक्षणिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, साइटेशंस प्रति फैकल्टी, फैकल्टी/छात्र अनुपात, अंतरराष्ट्रीय फैकल्टी अनुपात और अंतरराष्ट्रीय छात्र अनुपात शामिल हैं.

सेल्समैन पिता की बेटी ने किया 10वीं में टॉप, बनना चाहती है डॉक्टर

IAS Preparation Tips: प्री एग्‍जाम की तैयारी के ल‍िये म‍िला थोड़ा और वक्‍त
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज