लाइव टीवी

IIT बॉम्बे ने जारी किए हॉस्टल के नए नियम, राष्ट्र विरोधी नारों से दूर रहें छात्र

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 4:19 PM IST
IIT बॉम्बे ने जारी किए हॉस्टल के नए नियम, राष्ट्र विरोधी नारों से दूर रहें छात्र
आईआईटी ने जारी किए नए हॉस्टल नियम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) की 15 नियमों की नई नियमावली जारी की है. जिसमें कहा गया है कि कैंपस में रहने वाले लोग किसी भी राष्ट्र विरोधी, गैर सामाजिक या किसी अवांछनीय गतिविधियों से दूर रहें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 4:19 PM IST
  • Share this:
मुंबई: जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में विवादास्पद बयानबाजी होने के बाद आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) ने बुधवार को हॉस्टल के नए नियम जारी किए हैं. नए नियमों के तहत छात्रों को कैंपस में राष्ट्र विरोधी और गैरसामाजिक गतिविधियों से दूर रहने की चेतावनी दी गई है. इसके अलावा कैंपस में बिना इजाजत के कोई भी पोस्टर या पम्पलेट नहीं बांटे जाएंगे.

आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) के नए नियमों में कैंपस के सुरक्षाकर्मियों को उपद्रवियों पर कार्रवाई करने की पूरी छूट दी गई है. 15 नियमों की नई नियमावली में कहा गया है कि कैंपस में रहने वाले लोग किसी भी राष्ट्र विरोधी, गैर सामाजिक या किसी अवांछनीय गतिविधियों से दूर रहें. इसे स्टूडेंट्स अफेयर्स के असोसिएट डीन प्रफेसर जॉर्ज मैथ्यू ने जारी किया है.

'एंटी नैशनल' शब्द से नाराजगी
बता दें कि पिछले हफ्ते छात्रों के एक समूह ने संस्थान के निदेशक को खत लिखा था, जिसमें उन्होंने परिसर को गैर राजनीतिक रखने के लिए उनकी आलोचना की थी. वहीं, हॉस्टल के नए नियमावली में 'एंटी नैशनल' शब्द के इस्तेमाल पर एक छात्र वर्ग नाराज हो गया है.

शरजील के समर्थन में दिया था बयान
गौरतलब है कि हाल ही में IIT बॉम्बे के निदेशक सुभाशीष चौधरी ने कहा था कि छात्र अपने राजनीतिक विचार कैंपस के बाहर जाहिर करें. इस पर छात्रों के एक समूह ने पत्र लिखकर अपनी आपत्ति जाहिर की थी. इतना ही नहीं, उन्होंने JNU छात्र शरजील इमाम के समर्थन में एक बयान भी जारी किया था. जिसे मंगलवार को असम को भारत से अलग करने वाले बयान को लेकर देशद्रोह के मामले में गिरफ्तार किया गया था.

ये भी पढ़ें-सारे सवालों का फटाफट जवाब दे देता था छात्र, क्लास के सात छात्रों ने मिलकर पीटा
महाराष्ट्र में बस और ऑटो रिक्शा की टक्कर, मरने वालों संख्या बढ़कर हुई 26

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 3:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर