अपना शहर चुनें

States

आईआईटी मुंबई के छात्रों ने बनाया 'कोरोनटाइन ऐप' कोविड 19 संक्रमितों को किया जा सकेगा ट्रैक

आईआईटी मुंबई के छात्रों ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए 'कोरोनाटाइन ऐप' बनाया है.
आईआईटी मुंबई के छात्रों ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए 'कोरोनाटाइन ऐप' बनाया है.

आईआईटी मुंबई के खास अनुभवी प्रोफेशनल्स और छात्रों ने मिलकर इस ऐप को बनाया है. इस ऐप में व्यक्ति में होने बदलाव को फीड किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 8:37 PM IST
  • Share this:
नई दल्ली. आईआईटी मुंबई के छात्रों ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए 'कोरोनाटाइन ऐप' बनाया है. इस ऐप बनाने के लिए देश के शीर्ष तकनीकी संस्थान हर तरीके से सहायता के लिए काम कर रहे हैं. लेकिन आईआईटी बॉम्बे ने इसमें सफलता पाई है. भारत में कोविड ​​-19 या कोरोना वायरस के वाहक की पहचान करना बड़ी चुनौती है. ऐप को इनकी पहचान करने के लिए ही बनाया गया है. प्लेटफ़ॉर्म - CORONTINE का निर्माण संभावित/संदिग्ध (स्पर्शोन्मुख) वाहकों को ट्रैक करने के लिए लिए किया गया है.

आईआईटी मुंबई के खास अनुभवी प्रोफेशनल्स और छात्रों ने मिलकर इस ऐप को बनाया है. इस ऐप में व्यक्ति में होने बदलाव को फीड किया जाएगा. इसके बाद यह ऐप सूचित करेगा कि किस इलाके में कोरोना वायरस के कितने रोगी है. इसकी सहायता के कोरोना के रोगियों को ट्रैक कर लिया जाएगा.IIT बॉम्बे के प्रोफेसर गणेश रामाकृष्णन, प्रोफेसर, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी बॉम्बे और प्रोफेसर मंजेश हनवाल का असऐप बनाने में विशेष योगदान रहा है.

बता दें कि रविवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 106 मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 979 हो गई है. वहीं देश भर में कोरोना वायरस के 6 लोगों की मौत हो गई है. अब देश में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 25 हो गया है.



मंत्रालय ने मौत के छह नए मामले दर्ज किए जिनमें दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और तेलंगाना में एक-एक संक्रमित व्यक्ति की मौत हुई है. इस तरह, कोरोना वायरस संक्रमण से देशभर में अब तक महाराष्ट्र में छह, गुजरात में चार, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो और दिल्ली में भी दो लोगों की मौत हो चुकी है जबकि केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक संक्रमित की जान गई.
ये भी पढ़ें- कोरोना का असर: अब महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के स्कूलों को फीस न लेने का दिया आदेश

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज