लाइव टीवी

GATE 2020: आईआईटी दिल्‍ली ने जारी किया जरूरी नोटिस, कहा फेक संदेशों से छात्र रहें सावधान

News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 12:03 PM IST
GATE 2020: आईआईटी दिल्‍ली ने जारी किया जरूरी नोटिस, कहा फेक संदेशों से छात्र रहें सावधान
आईआईटी द‍िल्‍ली ने गेट 2020 के उम्‍मीदवारों के ल‍िये जारी की जरूरी सूचना

GATE 2020: इंडियन इंस्‍ट‍िट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी, आईआईटी दिल्‍ली ने गेट 2020 (GATE 2020) में भाग लेने जा रही छात्रों के लिये महत्‍वपूर्ण नोटिस जारी किया है. साथ ही करेक्‍शन विंडो की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 12:03 PM IST
  • Share this:
GATE 2020: ग्रेजुएट एप्‍टिट्यूड टेस्‍ट इन इंजीनियरिंग या गेट 2020 (GATE 2020) के लिये आवेदन करने वाले छात्रों के लिये आईआईटी दिल्‍ली यानी इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी, दिल्‍ली ने फेक संदेशों को लेकर जरूरी नोटिस जारी किया है. दरअसल, पिछले कुछ दिनों से ‘GATE’से संबंधित एक संदेश तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें अपना विवरण भरने के लिये एक लिंक दिया गया है और दावा किया गया है कि यह गेट 2020 की स्‍पेशल डिजाइन टेस्‍ट सीरीज है. आईआईटी दिल्‍ली (IIT Delhi) ने अपने नोटिस में कहा है कि संस्‍थान ने ऐसा कोई लिंक जारी नहीं किया है और ना ही कोई स्‍पेशल डिजाइन की गई टेस्‍ट सीरीज ही अपलोड की गई है. इसलिये छात्र इन अफवाहों पर ध्‍यान ना दें.

इसके साथ ही आईआईटी दिल्‍ली (IIT Delhi) ने इसके साथ ही करेक्‍शन विंडो की आखिरी तारीख को बढ़ाने की सूचना भी जारी की है. अब छात्र 6 दिसंबर 2019 तक अपने एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. इसके अलावा, आईआईटी दिल्‍ली (IIT Delhi) ने उन उम्‍मीदवारों की सूची भी जारी कर दी है, जिनका एप्‍ल‍िकेशन फिलहाल होल्‍ड पर रखा गया है. इन सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह 6 दिसंबर शाम 5 बजे तक अपने फॉर्म में जरूरी सुधार कर लें.

जिन उम्‍मीदवारों के एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म स्‍वीकार नहीं किए गए है, उसमें वो उम्‍मीदवार शामिल हैं, जिन्‍होंने वैलिड एलिजिबिलिटी सर्ट‍िफिकेट नहीं दिया है.

इस सूची में ऐसे उम्‍मीदवार भी शामिल किए गए हैं, जिनकी श्रेणी/PwD/डिस्‍लेक्‍स‍िया (मानसिक विकार जिससे पढ़ने लिखने में कठिनाई हो) सर्ट‍िफिकेट वैध ना हो. सर्ट‍िफिकेट वैध ना होने के केस में ऐसे उम्‍मीदवारों को जनरल कैंडिडेट्स के रूप में देखा जाएगा. और उन्‍हें 750 रुपये की एडिशनल फीस जमा करनी होगी. हालांकि यह राशि महिला उम्‍मीदवारों के लिये लागू नहीं है.

जिन उम्‍मीदवारों की फोटो और उनका हस्‍ताक्षर, दिशा-निर्देशों के अनुसार नहीं है तो भी एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म स्‍वीकार नहीं किया जाएगा.

आईआईटी दिल्‍ली ने यह सूची आधिकारिक वेबसाइट gate.iitd.ac.in पर जारी किया है. इन सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह समय रहते अपने एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म में सुधार कर लें. क्‍योंकि अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उनका आवेदन फॉर्म रिजेक्‍ट कर दिया जाएगा.

बता दें कि 1, 2, 8 और 9 फरवरी को आयोजित होने जा रही गेट 2020 परीक्षा (GATE 2020 examination) के लिये 3 जनवरी 2020 को एडमिट कार्ड (GATE 2020 admit cards) जारी कर दिया जाएगा.
Loading...

यह भी पढ़ें:
परीक्षा में भाग नहीं लेने वाले छात्रों की छात्रवृत्‍त‍ि समाप्‍त कर दी जाएगी- जेएनयू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 12:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...