IIT खड़गपुर: 8 जुलाई के बाद फाइनल रिजल्ट, जानें कब शुरू होगा नया सेमेस्टर

IIT खड़गपुर: 8 जुलाई के बाद फाइनल रिजल्ट, जानें कब शुरू होगा नया सेमेस्टर
संस्थान अकादमिक सत्र 2019-20 के फाइनल रिल्ट 8 जुलाई को जारी करेगा.

अंतिम सेमेस्टर के परिणाम, छात्रों के करियर की संभावनाओं के लिए जुलाई में घोषित किए जाने की जरूरत है.

  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर (Indian Institute of Technology Kharagpur) अकादमिक सत्र 2019-20 के फाइनल रिल्ट 8 जुलाई को जारी करेगा. ये जानकारी प्रोफेसर वी के तिवारी ने दी. संस्थान ने पहले COVID-19 महामारी के कारण अंतिम सेमेस्टर परीक्षा को रद्द कर दिया था.

डायरेक्टर ने शनिवार को एक बयान में कहा, ग्रेडिंग स्कीम पर अकादमिक प्रदर्शन का मूल्यांकन करने (evaluate) के लिए एक समिति का गठन किया था. बयान के अनुसार, मध्य-सेमेस्टर परीक्षाओं, असाइनमेंट्स, क्लास टेस्ट्स, वाइवा आदि के ग्रेड के आधार पर अंडर-ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट और डॉक्टरेट कार्यक्रमों में दाखिला लेने वाले 13,000 छात्रों का मूल्यांकन किया गया.

संस्थान के एक प्रवक्ता ने कहा, देश के दूरदराज के हिस्सों से खराब नेट कनेक्टिविटी के चलते बहुत से छात्रों का ऑनलाइन मूल्यांकन (assessment) का नहीं लिया गया. इसलिए वैकल्पिक मूल्यांकन के तरीके, जो उचित और वैज्ञानिक होंगे वे सटीक रूप से इस्तेमाल किए जाएंगे.



प्रवक्ता ने कहा कि स्प्रिंग 2020 अंतिम सेमेस्टर के परिणाम, छात्रों के करियर की संभावनाओं के लिए जुलाई में घोषित किए जाने की जरूरत है. COVID स्थिति के आधार पर नया सेमेस्टर सितंबर में शुरू होने की उम्मीद है. लेकिन यह ऑफलाइन होगा या ऑनलाइन यह अभी तय नहीं किया गया है.
ये भी पढ़ें-
बड़ी खबर : यूपी में आज से खुले स्कूल, इसलिए लिया गया फैसला, जानिए पूरी डिटेल
Air India Recruitment 2020: 1.5 लाख तक सैलरी, 22 जुलाई से पहले करें अप्लाई

इससे पहले बड़ी खबर  उत्तराखंड (Uttrakhand) के रुड़की (Roorkee) स्थित आईआईटी से आई. रुड़की आईआईटी में कोविड-19 (Covid-19) से बचाव के लिए शोधकर्ताओं की एक टीम ने स्टरलाइजिंग सिस्टम विकसित किया. जिसका उपयोग व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के लिए किया जाता है. 'यूनिसेव्यर' नामक इस बॉक्स में मेटल कोटेड विशेष रूप से डिजाइन किए. इसमें हाईली रिफलेक्टिव जियोमेट्री लगे हैं, जो यूवीसी लाइट के अंशशोधित निकास से व्यक्तिगत सामानों को सैनिटाइज करेगा. इस बॉक्स में स्वदेशी विकसित मेटल ऑक्साइड की सूक्ष्म कोटिंग की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading