IIT खड़गपुर छात्रों को जरूरत के आधार पर देगा आर्थिक मदद

IIT खड़गपुर उन मेधावी छात्रों की मदद भी करता है जिनके परिवार की सालाना इनकम 6 लाख रुपए से कम है.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 3:29 PM IST
IIT खड़गपुर छात्रों को जरूरत के आधार पर देगा आर्थिक मदद
(तस्वीर- IIT रुढ़की)
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 3:29 PM IST
IIT खड़गपुर के स्टूडेंट्स अब इंस्टिट्यूट से फाइनेंशियल मदद ले सकते हैं और सक्षम होने के बाद उतनी ही राशि वापस कर सकते हैं. इस सुविधा को Learn-Earn-Return स्कॉलरशिप नाम दिया गया है. Learn-Earn-Return स्कॉलरशिप के अंतर्गत टॉप JEE एडवांस्ड स्कोर पाने वाले स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. उन्हें इस स्कॉलरशिप के तहत चार सालों तक 10 हजार रुपए महिना मिलेंगे.

इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने और उसके मिलने के बाद स्टूडेंट्स को एक CGPA बनाए रखना होगा. जिसके साथ ही वे संकल्प लेंगे कि सक्षम होने पर संस्थान को राशि वापस देंगे.



IIT खड़गपुर अपने छात्रों को और भी कई तरह की फाइनेंशियल मदद देता है. जिसमें वे उन मेधावी छात्रों (meritorious students) की मदद करता है जिनके परिवार की सालाना इनकम 6 लाख रुपए से कम है. इस मदद के तौर पर इंस्टिट्यूट की ओर से छात्रों को ट्यूशन, हर महीने कुछ रुपए, फ्री खाना, फ्री हॉस्टल और कुछ के लिए जेब खर्च भी.

लेकिन उच्च मध्यम वर्ग के परिवारों से आने वालों को भी वित्तीय सहायता से वंचित नहीं किया जाता. उदाहरण के लिए The Tower Research Capital India scholarship के अंतर्गत आर्थिक मानदंडों को ध्यान में नहीं रखा जाता. इसी तरह रितेश रंजन मेमोरियल स्कॉलरशिप भी है उसमें भी कट-ऑफ लिमिट में छूट है.

संस्थान छात्रों के ऑल-राउंड विकास में विश्वास करता है, इसलिए इंस्टिट्यूट और भी कई तरह की स्कॉलरशिप देता है. जैसे, सुष्मा मुखिजा मेमोरियल स्कॉलरशिप और विनोद गुप्ता लीडरशिप स्कॉलरशिप खेल में छात्रों की भागीदारी को ध्यान में रखकर ऋण देती हैं. एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी भी कराते हैं. IIT खड़गपुर के करीब 1000 छात्र अलग-अलग कॉर्पोरेशन और फाउंडेशन से आर्थिक मदद पाते हैं.

ये भी पढ़ें-
Sarkari Naukri 2019: DRDO में 10वीं पास के लिए निकली भर्ती, ऐसे होगा सेलेक्शन
Loading...

CBSE 10th & 12th Compartment Exams 2019: प्राइवेट के ल‍िये एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्‍ट लिंक पर करें डाउनलोड
RPSC RAS Mains 2019: एडमिट कार्ड जारी, rpsc.rajasthan.gov.in पर करें चेक
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...