सरस्वती 2.0 परियोजना: IIT खड़गपुर पानी को साफ कर फिर से इस्तेमाल लायक बनाएगा

आईआईटी खड़गपुर जल के उपचार एवं पुन: प्रयोग के लिए बहुसंस्थागत और कई करोड़ रुपए की ‘सरस्वती 2.0’ परियोजना का मुख्य भारतीय साझीदार है.

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 2:13 PM IST
सरस्वती 2.0 परियोजना: IIT खड़गपुर पानी को साफ कर फिर से इस्तेमाल लायक बनाएगा
IIT खड़गपुर जल के उपचार के बाद उसे पुन: प्रयोग के योग्य बनाएगा.
News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 2:13 PM IST

IIT-Kharagpur: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), खड़गपुर अपशिष्ट जल के उपचार के बाद उसे पुन: प्रयोग के योग्य बनाने के लिए प्रौद्योगिकियां विकसित करने संबंधी परियोजना आरम्भ करेगा जिसके लिए यूरोपीय संघ (ईयू) धन मुहैया कराएगा.


संस्थान की ओर से बुधवार को जारी एक बयान में बताया गया कि आईआईटी खड़गपुर जल के उपचार एवं पुन: प्रयोग के लिए बहुसंस्थागत और कई करोड़ रुपए की ‘सरस्वती 2.0’ परियोजना का मुख्य भारतीय साझीदार है.

इसमें बताया गया है कि इस परियोजना के लिए यूरोपीय संघ और भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और जैव प्रौद्योगिकी विभाग निधि मुहैया कराएंगे. इस परियोजना का मकसद अपशिष्ट जल उपचार के लिए उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ एवं किफायती प्रौद्योगिकियों की पहचान करना है और ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जल प्रयोग की चुनौतियों के लिए समाधान मुहैया कराना है.

इस परियोजना के तहत आईआईटी खड़गपुर परिसर में तीन जल उपचार संयंत्र स्थापित किए जाएंगे ताकि अपशिष्ट जल का उपचार किया जा सके और उसे सिंचाई में प्रयोग करने योग्य बनाया जा सके.

संस्थान के ‘आदित्य चौबे सेंटर फॉर री-वाटर रिसर्च’ के प्रोफेसर मकरंद घांगरेकर ने बताया कि संयंत्र जनवरी 2020 से चालू हो जाएंगे. इसके अलावा अन्य साझीदार भारतीय संस्थानों-आईआईटी मद्रास, आईआईटी भुवनेश्वर, आईआईटी रुड़की, एनआईटीआईई मुंबई, एमएनआईटी जयपुर और टेरी स्कूल ऑफ एडवांस्ड स्टडीज में भी सात ऐसे संयंत्र स्थापित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-
Bihar Police ने जारी की बंपर भर्ती, योग्‍यता और वेतन जानें
Loading...

SUCCESS STORY: छोटे भाई के हौसले से MBBS बहन रेहाना बनी IAS
पहली बार में फेल हुई इस IAS ने दूसरी बार में पाई 8वीं रैंक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 2:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...