IIT मद्रास के छात्रों ने बनाया ‘एग्रीकॉप्टर, खेतों में करेगा कीटनाशक दवा का छिड़काव

अत्याधुनिक मल्टीस्पैक्ट्रल इमेजिंग कैमरा हेक्साकॉप्टर ड्रोन को फसल की सेहत के आधार पर खेत का स्मार्ट मैप बनाने में मदद करती है

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 11:19 AM IST
IIT मद्रास के छात्रों ने बनाया ‘एग्रीकॉप्टर, खेतों में करेगा कीटनाशक दवा का छिड़काव
आईआईटी मद्रास के स्टूडेंट्स ने बनाया ‘एग्रीकॉप्टर, फसल के स्वास्थ्य का चल सकेगा पता
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 11:19 AM IST
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के छात्रों ने एक स्मार्ट एग्रीकॉप्टर (ड्रोन) बनाया है. इस ड्रोन की मदद से फसल की सेहत का पता चल सकेगा, जैसे फसल की हालत कैसी है या नहीं ये बात कैमरे की मदद से मालूम किया जा सकेगा. इसके अलावा ड्रोन की मदद से खेतों में हाथ से कीटनाशक के छिड़काव खत्‍म किया जा सकेगा.

इस बारे में आईआईटी के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग छात्र ऋषभ वर्मा ने कहा कि अत्याधुनिक मल्टीस्पैक्ट्रल इमेजिंग कैमरा हेक्साकॉप्टर ड्रोन को फसल की सेहत के आधार पर खेत का स्मार्ट मैप बनाने में मदद करती है और इसकी पूरी तरह से स्वचालित कीटनाशक रीफिलिंग प्रणाली यह सुनिश्चित करती है कि पूरा छिड़काव स्वचालित हो.

उन्होंने कहा कि कृषि हमारे देश का आधार है और इसे उन्नत बनाने की जरूरत है. हम आधुनिक ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल कर हाथ से किये जाने वाले कीटनाशक छिड़काव उद्योग को स्वचालित बना रहे हैं. इस तकनीक को बनाने वाले तीन सदस्यीय दल ने एग्रीकॉप्टर के पेटेंट के लिये भी आवेदन किया है. इसे बनाने में लभगम 5.1 लाख रुपये की लागत आई है.

यह भी पढ़ें : 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 11:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...