• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • आईआईटी रूड़की ने कोरोना से लड़ने वाले डॉक्टरों और नर्सों के लिए बनाया ये खास उकरण

आईआईटी रूड़की ने कोरोना से लड़ने वाले डॉक्टरों और नर्सों के लिए बनाया ये खास उकरण

आईआईटी रुड़की ने Cloudxlab.com पर डीप लर्निंग पर एक उन्नत प्रमाण पाठ्यक्रम शुरू किया है.

आईआईटी रुड़की ने Cloudxlab.com पर डीप लर्निंग पर एक उन्नत प्रमाण पाठ्यक्रम शुरू किया है.

आईआईटी रूड़की ने कोरोना वायरस के लड़ने वाले डॉक्टरों और नर्सों के लिए फेस शील्ड बनाया है. यह एम्स ऋषिकेश के स्वास्थकर्मियों को दिया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए आईआईटी रूड़की ने पहल की है. आईआईटी रूड़की ने कोरोना वायरस से लड़ाई में देश की मदद करने वाले डॉक्टरों और नर्सों की रक्षा के लिए कम लागत में फेस शील्ड (एक तरह का मॉस्क) बनाया है. इसे ऋषिकेश एम्म में काम करने वाले डॉक्टर्स और नर्स और स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जाएगा.

    इस पहल पर AIIMS ऋषिकेश के डायरेक्टर रविकांत ने कहा कि आईआईटी रूड़की ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के हित में सराहनीय काम किया है. इसके लिए मैं IIT रूड़की को बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि ये फेस शील्ड हमारे संस्थान के मेडिकल हेल्थ वर्कर्स के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए बेहद काम के होंगे.

    बता दें कि आईआईटी गुवाहाटी (IIT Guwahati) के तीन छात्रों ने एक डिवाइस बनाई है. छात्रों का दावा है कि इसके आधार पर कोरोना के मरीजों की पहचान की जा सकती है. यह एक तरह का ड्रोन है जिसमें इन्फ्रारेड कैमरा लगा है. यह कैमरा लोगों के ग्रुप की थर्मल स्क्रीनिंग कर सकता है. इसमें एक लाउडस्पीकर भी होगा जो हाई रिस्क वाले क्षेत्रों को मॉनीटर करने और उचित सोल्यूशन देने में मदद करेगा.

    छात्रों ने मारुत स्टूडेंट्स ने ड्रोनटेक नाम से एक स्टार्टअप कंपनी बनाई है, जो तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की सरकारों के साथ मिलकर इस वक्त कई प्रयोग कर रही है. टीम के सदस्य प्रेम कुमार विस्लवथ ने टाइम्स नाउ को बताया कि जैसे ही एक बार लॉकडाउन खत्म होगा वैसे ही लोग एक दूसरे के साथ इकट्ठे होने लगेंगे. ऐसे में जब तक यह पूरी तरह से कंट्रोल नहीं हो जाता तब तक काफी ध्यान रखना होगा.

    ये भी पढ़ें- Sarkari Naukari: भारतीय अंतरिक्ष उपयोग केंद्र में आवेदन करने का आज है आखिरी मौका, जल्दी करें अप्लाई

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज