Govt Job Preparation: सरकारी नौकरियों के लिए ये हैं बेस्ट डिग्रियां, पढ़ें डिटेल

नए ग्रेजुएट्स को सरकारी नौकरी के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की आधिकारिक वेबसाइट्स पर जॉब्स (Jobs) और कैरियर (career) सेक्शन पर समय-समय पर विजिट करना चाहिए.

नए ग्रेजुएट्स को सरकारी नौकरी के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की आधिकारिक वेबसाइट्स पर जॉब्स (Jobs) और कैरियर (career) सेक्शन पर समय-समय पर विजिट करना चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आजकल पढ़ाई के बाद सभी छात्र सरकारी नौकरी (Government Jobs) पाना चाहते हैं. ज्यादातर सरकारी संस्थानों, बैंकिंग और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को भी क्लर्क, ऑफिसर्स और प्रशासनिक स्तर के पदों के लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट्स (Graduates) की जरूरत होती है. लेकिन उनकी डिग्री (Degree) फुल टाइम और यूजीसी (UGC) या अन्य किसी सरकारी विश्वद्यालयों से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए. चलिए इस बारे में विस्तार से जानते हैं:-

    सरकारी नौकरियों के लिए बेस्ट डिग्रियां:
    1. बैचलर डिग्री- आर्ट्स, कॉमर्स, एकाउंट्स और साइंस स्ट्रीम में बैचलर डिग्री जैसे बीए (BA), बीकॉम, बीएससी, बीबीए, बीसीए, बीबीएम आदि.

    2. बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed)
    3. बैचलर डिग्री इन इंजीनियरिंग (B.E/ B.Tech)
    4. बैचलर डिग्री इन लॉ (LLB/ BL)
    5. बैचलर डिग्री इन फार्मेसी (B.Pharma)

    ग्रेजुएशन के बाद ये हैं सरकारी नौकरियों के विकल्प:
    1. रेलवे: ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों पर, नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC), जूनियर और मिडिल लेवल के मैनेजमेंट पदों पर.

    2. केंद्र सरकार: एसएससी के साथ ग्रेजुएट लेवल के पद, यूनियन डिपार्टमेंटल सर्विसेज, एसएससी स्टेनो, एसीसी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, UPSC और सिविल सर्विसेज (Civil Services) आदि.

    3. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक: क्लेरिकल कैडर, प्रोबेशनरी ऑफिसर (Officer), मैनेजमेंट (Management) ट्रेनीज, केशियर, जूनियर लेवल ऑफिसर्स आदि.

    4. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां: असिस्टेंट्स, एग्जीक्यूटिव ट्रेनीज, जूनियर सुपरवाइजर, जूनियर और मिडिल लेवल के मैनेजमेंट पद, ऑफिसर्स और नॉन टेक्निकल पदों पर.

    5. सरकारी कॉलेज और विश्वविद्यालय: टीचर्स, असिस्टेंट प्रोफेसर, क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर्स, एमटीएस, फैकल्टी और नॉन टीचिंग पदों पर.

    6. राज्य सरकार और अन्य सरकारी संस्थाएं: असिस्टेंट्स, क्लर्क, ऑफिसर्स, स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, कंप्यूटर ऑपरेटर आदि पदों पर.

    बिना अनुभव (experience) के ग्रेजुएट्स कैसे खोजें सरकारी नौकरियां:
    नए ग्रेजुएट्स को सरकारी नौकरी के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की आधिकारिक वेबसाइट्स पर जॉब्स (Jobs) और कैरियर (career) सेक्शन पर समय-समय पर विजिट करना चाहिए. इसके अलावा विभिन्न विभागों, सरकारी कंपनियों, बैंकों, शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरी संबंधी अन्य वेबसाइट पर भी विजिट करना चाहिए.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: बिहार में हो सकती है 1.25 लाख शिक्षकों की बहाली, पढ़ें परा मामला
    UP Board 12th Exam: यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा पर कब होगा फैसला, डिप्टी सीएम ने बताया