Home /News /career /

important tips before career selection how to select best career

Career Tips: करियर सिलेक्शन के वक्त रखें इन बातों का ध्यान, पैसा और शौक दोनों होंगे पूरे

Career Tips: करियर का चयन करते समय सही मार्गदर्शन जरुरी

Career Tips: करियर का चयन करते समय सही मार्गदर्शन जरुरी

Career Tips: करियर का चयन करते समय सही मार्गदर्शन न मिलने से कैंडिडेट आगे की पढ़ाई के लिए सही निर्णय नहीं ले पाते. अक्सर ऐसा हर कैंडिडेट के साथ होता है. इन सब बातों से खुद को बचाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को ध्यान में रखें.

    हाइलाइट्स

    करियर का चुनाव करने से पहले किसी एक्सपर्ट की मदद लें.
    उनसे बात करने से यह फायदा होगा की तथ्यपूर्ण जानकारी मिलेगी.
    इससे जहन में आने वाले तमाम प्रश्नों का हल निकलेगा

    नई दिल्ली: Career Tips: ज्यादातर कैंडिडेट्स करियर बनाने के लिए फील्ड का चुनाव करते समय भ्रम में आ जाते हैं .उचित फील्ड का सिलेक्शन करना उनके लिए मुश्किल भरा निर्णय हो जाता है. वे यह सोच ही नहीं पाते की किस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहिए, उनके लिए कौन सा कोर्स करना बेहतर होगा ताकि अच्छी नौकरी पा सकें.

    ऐसे असमंजस से बचने के लिए करियर का चुनाव करते समय कुछ बातों को जानना जरुरी है. इन कुछ बातों को ध्यान में रखकर करियर का चयन भी ठीक तरह से कर सकेंगे और सफलता भी मिलेगी.

    खुद की योग्यता पर फोकस करें
    अक्सर देखा गया है की करियर चुनने के मामले में ज्यादातर लोग कुछ न कुछ अपनी सलाह देते हैं रहते हैं. ऐसे में बेहतर होता है कि कैंडिडेट इससे बचकर रहें. यह बातें करियर के चयन में बाधा ला सकती हैं . सिर्फ एक्सपर्ट की बातों और अपने एनालिसिस को ध्यान में रखें. इसके अलावा खुद की योग्यता, क्षमता और रूचि पर भरोसा रखते हुए करियर विकल्प चुनें.

    विशेषज्ञ से बात करें
    करियर का चुनाव करने से पहले किसी एक्सपर्ट की मदद लें. उनसे बात करने से यह फायदा होगा की तथ्यपूर्ण जानकारी मिलेगी. इससे जहन में आने वाले तमाम प्रश्नों का हल निकलेगा और फील्ड के सिलेक्शन में आने वाली दिक्कत्तों से बच सकेंगे. इसके साथ ही स्पष्ट लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ सकेंगे.

    व्यक्तित्व में ये स्किल्स विकसित करें
    करियर में व्यक्तित्व का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल होता है. पढ़ाई के बाद एक स्तर पर आकर व्यक्तित्व में कुछ स्किल्स जैसे रचनात्मक सोच, त्वरित निर्णय , सकारात्मकता, कम्युनिकेशन स्किल, तीव्र बात समझने की कला आदि कुछ महत्वपूर्ण कौशल होने चाहिए. यह करियर चुनने और सफलता हासिल करने के लिए जरुरी हैं .

    मानसिक तौर पर एकाग्र रहें
    करियर चुनते समय निर्णय और रूचि को लेकर पूरी तरह एकाग्र रहें. खुद को मानसिक तौर पर तैयार करें. बार-बार कोर्स या फील्ड के चयन के लिए किये गए निर्णय को न बदलें . एक बार में सोच परख कर करियर का चुनाव करें. इससे समय और एनर्जी दोनों बेकार नहीं जाएंगे.

    ग्रोथ की एनालिसिस करें
    यह एनालिसिस करें कि आने वाले समय में कौन सी फील्ड ज्यादा बेहतर अवसर दे सकती है.जिसमें ग्रोथ दूसरे ऑप्शन की तुलना में अधिक हो. हमेशा ऐसे करियर का चुनाव करें जिससे भविष्य में पैसा और शौक दोनों पूरे हो सकें .

    अनुभवी लोगों का साथ करें
    जिस क्षेत्र में कोर्स कर रहे हैं उस फील्ड के लोगों से कांटेक्ट बनाने की कोशिश करें. इससे कोर्स से सम्बंधित जानकारी मिलती है. दूसरी तरफ अनुभवी लोगों  से करियर के लिए बेहतर मार्गदर्शन मिलेगा.भविष्य में ऐसे लोग मदद भी कर सकते हैं .

    जॉब एन्वॉयरमेंट को देखें
    करियर का चुनाव करते समय ध्यान दें की किस एन्वॉयरमेंट में काम किया जा सकता है . इसके अतिरिक्त नौकरी के अवसर पर ध्यान दें की कैसी जॉब सिक्योरिटी है, कितनी सैलरी मिल रही है. खुद को जॉब में कहां तक व्यवस्थित कर पाते हैं .इन सब बातों पर अवश्य फोकस करें .

    Tags: Career Guidance, Job and career

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर