Government Job: 10वीं पास के लिए डाक विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, पढ़ें डिटेल

Government Job: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्तियां निकाली है. इसके तहत कुल 2086 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 5:37 PM IST
Government Job: 10वीं पास के लिए डाक विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, पढ़ें डिटेल
दसवीं पास के लिए डाक विभाग में निकली नौकरी
News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 5:37 PM IST
Government Job: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्तियां निकाली है. इसके तहत कुल 2086 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. आवेदन प्रकिया शुरू हो चुकी है और 4 सितंबर तक चलेगी. आखिरी समय से होने वाली हड़बड़ी से बचने के लिए इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवर आवेदन कर सकते हैं. इस पोस्‍ट पर आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड स्कूल से गणित और अंग्रेजी से दसवीं पास होना अनिवार्य है.

विभाग ने उम्‍मीदवारों को सलाह दी है कि आवेदन करने से पहले उम्‍मीदवार अच्‍छी तरह से पूरी नोटिफिकेशन ऑफिशियिल वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाकर पढ़ लें. इसके बाद ही आवेदन करें. बता दें कि पोस्टल भर्ती 2019-20 के अंतर्गत कई सर्किल में भर्तियां की जाएंगी. इसके तहत झारखंड सर्किल में 804, दिल्ली सर्किल में 174 और हिमाचल प्रदेश सर्किल में 757 ग्रामीण डाक सेवकों की नियुक्त की जाएगी.  ग्रामीण डाक सेवक के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार को संबंधित राज्य की स्थानीय भाषा की भी जानकारी होना भी जरूरी है. उम्मीदवार की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

ये होनी चाहिए उम्र

न्‍यूनतम-18 साल

अधिकतम- 40 साल

ये होगी फीस

ओबीसी, ईडब्ल्यूएस पुरुष श्रेणियों से संबंधित आवेदकों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि सभी महिला उम्मीदवारों, सभी एससी / एसटी उम्मीदवारों और सभी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को फीस में छूट दी गई है.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 1:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...