मानव संसाधन विकास मंत्री ने लॉन्च की COVID-19 के दौरान डिजिटल शिक्षा पर भारत की रिपोर्ट

मानव संसाधन विकास मंत्री ने लॉन्च की COVID-19 के दौरान डिजिटल शिक्षा पर भारत की रिपोर्ट
एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी जानकारी ट्विटर के जरिए भी दी.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षकों, विद्वानों और छात्रों को सीखने में सहायता के लिए कई परियोजनाओं की शुरुआत की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने COVID-19 महामारी के दौरान सीखने के अंतराल को पाटने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अपनाए गए अभिनव उपायों पर एक रिपोर्ट लॉन्च की है. रिपोर्ट का शीर्षक ‘India Report- Digital Education June 2020’ है. यह देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा विभागों की सलाह से MHRD के डिजिटल शिक्षा प्रभाग द्वारा तैयार किया गया है.

डिजिटल शिक्षा को सार्वभौमिक बनाया
इस रिपोर्ट से जुड़े बयान में कहा गया, स्कूली शिक्षा को व्यापक रूप में ढालने पर ध्यान दिया गया है, जो प्री-नर्सरी से लेकर उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं तक स्कूलों के व्यापक स्पेक्ट्रम में डिजिटल शिक्षा को सार्वभौमिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. गुणवत्तापूर्ण डिजिटल शिक्षा ने दुनियाभर में वर्तमान संदर्भ में एक नई अर्जेंसी हासिल कर ली है.

कई परियोजनाओं की शुरुआत
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षकों, विद्वानों और छात्रों को सीखने में सहायता के लिए कई परियोजनाओं की शुरुआत की है. जिसमें DIKSHA मंच, स्वयं प्रभा टीवी चैनल, ऑनलाइन MOOC पाठ्यक्रम, ऑन एयर - शिक्षा वाणी, NIOS द्वारा DAISY दिव्यांगों के लिए, ई-पाठशला, राष्ट्रीय शैक्षिक भंडार (एनआरईआर) का ई-कंटेंट और एनर्जेटिक किताबें, टेलीकास्ट करके. राज्य / केंद्रशासित प्रदेशों के साथ टीवी चैनल, ई-लर्निंग पोर्टल, वेबिनार, चैट समूह, पुस्तकों का वितरण और अन्य डिजिटल पहल शामिल है.



ये भी पढ़ें-
UBSE Uttarakhand board result 2020: उत्तराखंड बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, ubse.uk.gov.in पर करें चेक
UBSE Uttarakhand board result 2020: उत्तराखंड बोर्ड 12वीं की टॉपर्स लिस्ट करें चेक

इस रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि इस महामारी के दौरान शिक्षा सुविधाकर्ताओं ने छात्रों के दरवाजों पर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के महत्वपूर्ण कार्य को कैसे मैनेज किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading