लाइव टीवी
Elec-widget

Indian Army B.sc. Nursing 2020: महिलाओं के लिए मिलिट्री नर्सिंग सर्विस कोर्स की आवेदन प्रक्र‍िया शुरू

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 1:34 PM IST
Indian Army B.sc. Nursing 2020: महिलाओं के लिए मिलिट्री नर्सिंग सर्विस कोर्स की आवेदन प्रक्र‍िया शुरू
Indian Army B.sc. Nursing 2020: महिलाओं के लिए मिलिट्री नर्सिंग सर्विस कोर्स में एडमिशन हुए शुरू

B.sc नर्सिंग कोर्स में उम्मीदवारों का एडमिशन एंट्रेंस परीक्षा में मेरिट कम चॉइस के आधार पर होगा. सलेक्टेड कैंडिडेट्स को भार्तीय सेना के लिए काम करने का मौका भी मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 1:34 PM IST
  • Share this:
Indian Army B.sc. Nursing 2020: B.sc नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 2 दिसंबर 2019 तक या उससे पहले इंडियन आर्मी की अधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं.इस कोर्स में उम्मीदवारों का एडमिशन एंट्रेंस परीक्षा में मेरिट कम चॉइस के आधार पर होगा. सलेक्टेड कैंडिडेट्स को भारतीय सेना के लिए काम करने के अग्रीमेंट को स्वीकार करना होगा.

भारतीय सेना ने कॉलेज ऑफ नर्सिंग ऑफ आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विस (Colleges of Nursing of Armed Forces Medical Services) में 4 साल के बी.एससी नर्सिंग कोर्स (4-year B.sc nursing course) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस कोर्स के लिए केवल महिलाएं ही अप्लाई कर सकती हैं. अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं जो भविष्य में इंडियन आर्मी के लिए काम करना चाहती हैं तो इस कोर्स के जरिए देश हित में काम करने के अपने सपने को साकार कर सकती हैं.

जरूरी तारीखें:
ऑनलाइन एप्लिकेशन शुरू होने की तारीख - 14 नवंबर 2019

अप्लाई करने की आखरी तारीख - 2 दिसंबर 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की संभावित तिथी - मार्च 2020
सीबीटी परीक्षा की संभावित तिथी - अप्रैल 2020
Loading...

इंटरव्यू की संभावित तारीख - मई 2020

योग्यता:-
इस कोर्स के लिए केवल महिला उम्मीदवार ही अप्लाई कर सकती हैं.
राष्‍ट्रीयता: भारतीय
शैक्षण‍िक योग्‍यता: उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश के साथ के न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों से 12वीं पास हो.
मेडिकल फिटनेस: उम्मीदवर की मेडिकल फिटनेस को आर्म्ड फोर्सेस द्वारा लागू किए गए स्टेंडर्ड्स के अनुसार निर्धारित किया जाएगा.

सलेक्शन:
उम्मीदवारों का सलेक्शन कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा के मेरिट के आधार पर होगा. परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयर्नेस शामिल होंगे जिसे हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा. सीबीटी की परीक्षा अप्रैल 2020 में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू और मेडिकल फिटनेस टेस्ट के लिए मई 2020 में बुलाया जाएगा.

नर्सिंग ट्रेनिंग को सफलता पूर्वक पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में पर्मानेंट या शॉर्ट सर्विस कमीशन के अंतर्गत काम पर रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें:
CBSE Class 10th,12th Date Sheet: डेटशीट को लेकर सीबीएसई ने दी ये जरूरी जानकारी
Nursery admissions 2020: इस तारीख से शुरू हो रहा है दिल्‍ली में नर्सरी एडमिशन
BSEB Bihar inter exam 2019: 3 बातों का रखें ध्‍यान वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 1:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...