Home /News /career /

Indian Army Day: 10वीं पास भी कर सकते हैं सेना में नौकरी, जानिए कैसे करें अप्लाई

Indian Army Day: 10वीं पास भी कर सकते हैं सेना में नौकरी, जानिए कैसे करें अप्लाई

Indian Army Day: सेना में नौकरी करने के लिए 10वीं और 12वीं पास वाले भी अप्लाई कर सकते हैं.

Indian Army Day: सेना में नौकरी करने के लिए 10वीं और 12वीं पास वाले भी अप्लाई कर सकते हैं.

Indian Army Day, Army Jobs: हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है. सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) और देश की सेवा करने की चाहत रखने वाले युवा भारतीय सेना में नौकरी के लिए जरूर अप्लाई करते हैं (Indian Army Recruitment). यह काफी चैलेंजिंग जॉब होती है और इसमें आसानी से भर्ती नहीं हो पाती है. 15 जनवरी 1945 को इंडियन आर्मी की कमांड भारतीय मूल के एम करियप्पा को मिली थी. आजादी के बाद पहली बार किसी भारतीय को यह पद हासिल हो सका था. जानिए, 10वीं और 12वीं पास अभ्यर्थी किस तरह से सेना में नौकरी करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं (10th Pass Jobs).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Indian Army Day, Army Jobs). देश के ज्यादातर युवा देश की सेवा करने के लिए भारतीय सेना में शामिल होने का सपना देखते हैं (Indian Army Recruitment). आपकी जानकारी के लिए बता दें, भारत में हर साल 15 जनवरी को आर्मी डे (Army Day) यानी सेना दिवस के तौर पर मनाया जाता है. दरअसल, 15 जनवरी 1945 को पहली बार किसी भारतीय को इंडियन आर्मी की कमांड सौंपी गई थी. आजादी के बाद 15 जनवरी को ही भारतीय मूल के एम करियप्पा को भारतीय सेना को लीड करने का गौरव हासिल हुआ था.

देश में ऐसे कई युवा हैं, जो भारतीय सेना में भर्ती तो होना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसका प्रोसेस नहीं पता होता है (Army Jobs). सही गाइडेंस (Career Guidance) के अभाव में सही समय पर सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए अप्लाई नहीं कर पाते हैं. 10वीं (10th Pass Jobs) और 12वीं पास अभ्यर्थी (12th Pass Jobs) भी अगर चाहें तो भारतीय सेना के तहत निकलने वाली नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं (Indian Army Recruitment). इसके लिए उन्हें भारतीय सेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर नजर बनाकर रखनी चाहिए.

10वीं पास अभ्यर्थी के लिए सेना में अवसर (10th Pass Jobs)
10वीं पास अभ्यर्थी इंडियन आर्मी में सोल्जर जनरल ड्यूटी (Soldier General Duty) और सोल्जर ट्रेड्समैन (Soldier Tradesman) के पदों पर जॉइन कर सकते हैं (Indian Army Jobs). इन पदों पर रिक्रूटमेंट रैली (Army Recruitment Rally) के जरिए भर्ती होती है. ट्रेड्समैन के अंतर्गत शेफ, ड्रेसर, मैनेजर, हाउस कीपर जैसे पद शामिल होते हैं. 17 से 21 साल के अभ्यर्थी जनरल ड्यूटी और 17 से 23 साल के अभ्यर्थी ट्रेड्समैन के पदों पर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के साथ ही अभ्यर्थियों को फिजिकल और मेडिकल योग्यता भी पास करनी होगी.

ये भी पढ़ें:
UPPSC 2021: स्थगित हुआ UPPSC इंजीनियरिंग का पेपर! जानिए नई तारीख
10वीं पास भारतीय रेलवे में इन पदों पर बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी

12वीं पास अभ्यर्थी के लिए हैं ये अवसर (12th Pass Jobs)
NDA– 12वीं पास अभ्यर्थी NDA परीक्षा (NDA Exam) दे सकते हैं. इसके लिए फिजिक्स और मैथ्स सब्जेक्ट के साथ 12वीं कक्षा में 60 फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य है. साल में दो बार होने वाली यह परीक्षा UPSC द्वारा आयोजित करवाई जाती है. इस एग्जाम को पास करके अभ्यर्थी IAF में अधिकारी भी बन सकते हैं.

TES– टेक्निकल एंट्री स्कीम (Technical Entry Scheme) के तहत 12वीं पास अभ्यर्थी आर्मी जॉइन कर सकते हैं. साल में दो बार इस एग्जाम का आयोजन होता है. इसमें चयन हो जाने के बाद अभ्यर्थियों को 4 साल का इंजीनियरिंग कोर्स करवाया जाता है.

SES– सोल्जर एंट्री स्कीम (Soldier Entry Scheme) के तहत भी 12वीं पास कई अभ्यर्थियों की जॉइनिंग की जाती है. इसके तहत टेक्निकल सोल्जर, सैनिक क्लर्क, टेक्निकल स्टोर कीपर, सैनिक नर्सिंग सहायक जैसे पदों पर भर्तियां की जाती हैं. इन पदों पर रिक्रूटमेंट रैली (Army Recruitment Rally) के माध्यम से भर्ती की जाएगी.

Tags: Indian army, Indian Army Recruitment, Jobs, NDA, सरकारी नौकरी

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर