लाइव टीवी

Indian Navy: नौसेना में ऑफिसर भर्ती के लिए होगा एंट्रेंस टेस्ट, ग्रेजुएट कर सकेंगे आवेदन

News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 7:24 PM IST
Indian Navy: नौसेना में ऑफिसर भर्ती के लिए होगा एंट्रेंस टेस्ट, ग्रेजुएट कर सकेंगे आवेदन
भारतीय नौसेना में ऑफिसर

भारतीय नौसेना ने ऑफिसर्स की भर्ती प्रक्रिया के लिए इंडियन नेवी एंट्रेंस टेस्ट (INET)शुरू करने जा रहा है. इस एंट्रेंस टेस्ट में सभी स्ट्रीम के ग्रेजुएट शामिल हो सकेंगे.

  • Share this:
भारतीय नौसेना ने ऑफिसर्स की भर्ती प्रक्रिया के लिए इंडियन नेवी एंट्रेंस टेस्ट (INET)शुरू करने जा रहा है.  इस एंट्रेंस टेस्ट में सभी स्ट्रीम के ग्रेजुएट शामिल हो सकेंगे. आईएनईटी एक साल में दो बार आयोजित हो सकता है. नौसेना में ऑफिसर्स की भर्ती के लिए इस साल आईएनईटी सितंबर के महीने में आयोजित की जाएगी. इस साल की आईएनईटी सितंबर के महीने में आयोजित की जाएगी.

दरअसल भारतीय नौसेना ऑफिसर्स की भर्ती के लिए स्वयं का टेस्ट एग्जाम आयोजित करने जा रही है. अभी तक नौसेना में अधिकारी भर्ती के लिए विश्वविद्यालय प्रवेश स्कीम (UES) और कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज(CDS) के जरिए ही होता था. हालांकि आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ऑफिसर भर्ती की पहले वाली सीडीएस, एनडीए और यूईएस की प्रक्रिया भी चलती रहेगी.

एसएसबी की प्रक्रिया के तहत ऑफिसर का चयन
इसके अतिरिक्त नौसेना में ऑफिसर भर्ती के लिए कुछ शाखाओं में ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट अंकों के आधार पर सीधे एसएसबी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदकों को कई तरह के टेस्टों से गुजरना होता है. एसएसबी के तहत अभ्यर्थी का मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और बौद्धिक परीक्षण किया जाता है. एसएसबी की प्रक्रिया में सफल अभ्यर्थियों का चयन भारतीय सेना में ऑफिसर के तौर पर होता है.



INET कम्प्यूटर आधारिक एग्जाम


नौसेना में ऑफिसर भर्ती की इस नई व्यवस्था में अभ्यर्थी आईएनईटी के माध्यम से एसएसबी के योग्य माना जाएगा. आईएनईटी टेस्ट में उत्तीर्ण अभ्यर्थी एसएसबी के लिए चुने जाएंगे. आईएनईटी की परीक्षा कम्प्यूटर आधारित ऑनलाइन होगी. आईएनईटी के तहत भर्ती प्रक्रिया के लिए हर  छह महीन में आवेदन आमंत्रित किया जाएगा.

आवेदन को लेकर जरूरी जानकारी जैसे-शैक्षिक योग्यता और आयु इत्यादि से संबंधि जानकारी नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.go.in पर जारी की जाएगी. अभ्यर्थी इस वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: NEET EXAM 2019: NTA ऑफिशियल वेबसाइट पर नीट एग्जाम Answer Key होगी जारी, ntaneet.nic.in पर करें चेक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 14, 2019, 6:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading