लाइव टीवी

रेलवे भर्ती परीक्षा में हो रहा है बड़ा बदलाव, इन डिग्री वालों को मिलेगा नौकरी का मौका

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 3:49 PM IST
रेलवे भर्ती परीक्षा में हो रहा है बड़ा बदलाव, इन डिग्री वालों को मिलेगा नौकरी का मौका
रेलवे बोर्ड ने संघ लोक सेवा आयोग से अपने रिक्त पदों पर सिविल सर्विस भर्ती की मांग वापस ले ली है

रेलवे में ग्रुप ए के रिक्त पदों पर सिविल सेवा परीक्षा से होने वाली भर्ती रोक दी गई है. इसके तहत करीब सौ पदों पर होने वाली भर्ती को रोक दिया गया है. क्योंकि रेलवे बोर्ड ने संघ लोक सेवा आयोग से अपने रिक्त पदों पर सिविल सर्विस भर्ती की मांग वापस ले ली है. इससे सिविल सेवा परीक्षा में सौ पद कम हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 3:49 PM IST
  • Share this:
Indian Railway : रेलवे भर्ती परीक्षा में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इस बदलाव के बाद इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को रेलवे के उच्च पदों पर नौकरी के अधिक मौके मिलने की संभावना है. बता दें कि रेलवे में ग्रुप ए के रिक्त पदों पर सिविल सेवा परीक्षा से होने वाली भर्ती रोक दी गई है. इसके तहत करीब सौ पदों पर होने वाली भर्ती को रोक दिया गया है. क्योंकि रेलवे बोर्ड ने संघ लोक सेवा आयोग से अपने रिक्त पदों पर सिविल सर्विस भर्ती की मांग वापस ले ली है. इससे सिविल सेवा परीक्षा में सौ पद कम हो सकते हैं.

अब कौन देखेगा काम
इस बदलाव के साथ ही रेलवे बोर्ड के स्थान पर इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सिस्टम (आईआरएमएस) रेलवे का काम देखेगा. आपको बता दें कि पिछले साल दिसंबर में केंद्रीय कैबिनेट ने रेलवे में ग्रुप ए स्तर का ढांचा बदलने को मंजूरी दी थी. नई व्यवस्था में ग्रुप ए की आठ सेवाओं को एकीकृत कर आईआरएमएस बनाने की योजना है.

रेलवे के कुछ अधिकारियों का कहना है कि आईआरएमएस के गठन के बाद रेलवे में कला वर्ग की जगह इंजीनियरिंग के साथ मैनेजमेंट के छात्रों को ऊंचे ओहदों पर रखा जा सकता है. अब कुछ मैनेजमेंट ग्रेजुएट अफसर हो सकते हैं.माना यह भी जा रहा है कि इस बदलाव के साथ ही रेलवे में कार्यकुशलता बढ़ेगी.

क्या होगा बदलाव
रेलवे बोर्ड अब इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सिस्टम के नाम से जाना जाएगा. आईआरएम के सर्वोच्च पद पर सीईओ होंगे. अब रेलवे बोर्ड में आठ सदस्यों की जगह आईआरएमएस में पांच सदस्य होंगे. ट्रांसपोर्ट, मैनेजमेंट और उद्योग में लंबे अनुभव वाले आईआरएमएस के सदस्य हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- UPSC Civil Services Exam 2020: सिविल सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 फरवरी को होगा जारी, यहां मिलेगा हर अपडेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 3:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर