प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को पसंद आ रही है ऑनलाइन कोचिंग-सर्वे

सर्वे के मुताबिक स्‍टूडेंट्स यूपीएससी, जेईई, जेईई एडवांस्‍ड, नीट, बैंकिग,गेट और एसएससी जैसी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन कोचिंग ले रहे हैं. ये सर्वे 10,000 से अधिक छात्रों पर किया गया था.

News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 6:07 PM IST
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को पसंद आ रही है ऑनलाइन कोचिंग-सर्वे
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को भा रही है ऑनलाइन कोचिंग- सर्वे
News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 6:07 PM IST
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को ऑनलाइन कोचिंग पसंद आ रही है. ये बात हाल ही में एक शोध में सामने आई है. सर्वे के स्‍टूडेंट्स ताबिक यूपीएससी, जेईई, जेईई एडवांस्‍ड, नीट, बैंकिग,गेट और एसएससी जैसी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन कोचिंग ले रहे हैं. ये सर्वे 10,000 से अधिक छात्रों पर किया गया था. इसमें तीन महीने का समय लगा. इसमें तीन महीने का समय लगा. इस दौरान छात्र-छात्राओं से बात की गई.

इसमें स्‍टूडेंट्स ने सर्वेक्षण में बताया गया है कि जिन छात्रों से बात की गई उनमें से ज्‍यादातर ने कहा कि वे इम्तिहान की तैयारी के लिए ऑफलाइन कोचिंग कक्षाओं की तुलना में ऑनलाइन तरीके को तरजीह देंगे. इसमें घर से तैयारी करने की सुविधा रहती है. वहीं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले कुछ संस्‍थाओं ने भी इस बात से सहमति जताई है. इस बारे में एक संस्‍था के सीईओ जिशान हयात का कहना है कि ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में सबसे बड़ा फर्क ये सामने आता है कि ऑनलाइन मोड में स्‍टूडेंट्स को ज्‍यादा क्‍वालिटी वाले वीडियोज और ऑडियोज मिल जाते हैं. उन्‍हें किसी संबंधित विषय के लिए छात्र-छात्राओं को कहीं भटकना नहीं पड़ता है.

वहीं इस बारे में श्री चैतन्य पीयू कॉलेज, बेंगलुरु (जेईई परीक्षा की तैयारी) के छात्र अक्षत जैन का कहना है कि ट्रैवल करके कोचिंग अंटेड करने में बहुत वक्‍त बर्बाद होता है और कई बार बेहतर एक्‍सपर्ट भी नहीं मिल पाते. इसलिए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तो ऑनलाइन कोचिंग बहुत अच्‍छा ऑप्‍शन है. यहां आपके पास किसी भी एक विषय पर बहुत बड़ा दायरा होता है, जहां आप जिसके चाहें लेक्‍चर अंटेड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 7, 2019, 5:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...