IGNOU Admission 2019: इग्‍नू ने योग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम किया लॉन्च, पढ़ें पूरी डिटेल

IGNOU Admission 2019: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने योग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम लॉन्‍‍‍च किया है. यह कोर्स जुलाई से शुरू हो जाएगा. इ

News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 2:49 PM IST
IGNOU Admission 2019: इग्‍नू ने योग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम किया लॉन्च, पढ़ें पूरी डिटेल
YOGA
News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 2:49 PM IST
IGNOU Admission 2019: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने योग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम लॉन्‍‍‍च किया है. यह कोर्स जुलाई से शुरू हो जाएगा. इस बारे में  प्रो एस.बी.अरोड़ा ने बताया कि इस विशेष कार्यक्रम का अध्ययन करने के बाद, शिक्षार्थी योग के मूल सिद्धांतों और अभ्यास को समझेगा. उन्होंने आगे कहा कि "इग्नू योग कार्यक्रम का उद्देश्य उम्मीदवार को योग के क्षेत्र में इतिहास और विभिन्न योगियों के योगदान के बारे में जागरूक करना और योग के माध्यम से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों प्राप्त कराना है. वहींं इस बारे में अगर उम्‍मीदवार कुछ और जानना चाहते हैं तो इग्‍नू की ऑफशियिल वेबसाइट  ignou.ac.in ऑनलाइन पढ़कर अप्‍लाई कर सकते हैं.

इग्नू के अनुसार, इस कार्यक्रम के लिए पात्रता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड (किसी भी स्ट्रीम) से कक्षा 12 वीं पास होगी और पाठ्यक्रम अंग्रेजी में पढ़ाया जाएगा. इस कोर्स की अवधि न्‍यूनतम अवधि छह महीने और अधिकतम दो साल के लिए होगी. इस कोर्स के लिए 10,000 फीस का भुगतान करना होगा. इग्नू ने इस कोर्स को दिल्ली, देहरादून, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, जयपुर, लाडनूं, चेन्नई, मुंबई और पुणे क्षेत्रीय केंद्रों में लॉन्‍च किया है. गौरतलब है कि विश्वविद्यालय ने हाल ही में इस वर्ष अपने संबंधित कार्यक्रमों में सफल छात्रों को दीक्षांत समारोह में 200,000 डिग्री, डिप्लोमा, और प्रमाण पत्र प्रदान किए हैं.



यह भी पढ़ें-
CBSE, ICSE और PSEB स्कूल नहीं कर सकेंगे माता-पिता का शोषण

UPSC Recruitment 2019: कंबाइंड डिफेंस सर्विस के लिए वैकेंसी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...