इकलौती बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाएगा यूजीसी, मिलेगी स्‍कॉलरशिप

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 1:28 PM IST
इकलौती बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाएगा यूजीसी, मिलेगी स्‍कॉलरशिप
इकलौती बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाएगी यूजीसी, मिलेगी स्कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन पीजी कोर्स के नामांकन के पहले वर्ष में करना होगा. वहीं एप्लीकेशन देने वाली छात्रा का सिंगल चाइल्ड होना जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 1:28 PM IST
  • Share this:
अगर आप अपने परिवार की इकलौटी बेटी हैं और हॉयर स्‍टडीज करना चाहती हैं तो अब आपको फीस की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि अब आपकी फीस का खर्चा यूजीसी (UGC) उठाएगा. जी हां यूजीसी ने सिंगल गर्ल चाइल्‍ड के लिए स्‍कॉलरशिप की व्‍यवस्‍था की है. दरअसल यूजीसी की ओर से इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फोर सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए एप्लीकेशन मंगाये जा रहे हैं. इसके लिए आवेदन प्रकिया शुरू हो गई हैं. यूजीसी की ओर से इस तरह का स्कॉलरशिप देने का मकसद बेटियों का उच्च शिक्षा के प्रति बढ़ावा देना है. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक स्कॉलरशिप की अवधि दो साल की होगी. साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर दो साल के दौरान छात्रा कोर्स बदलती है या फिर परीक्षा में फेल हो जाती है तो फिर स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी.

इतनी लड़कियों को मिलेगी स्‍कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप के लिए पूरे देश के केवल 3000 लड़कियों का चयन किया जायेगा. इन्हीं चयनित लड़कियों को स्कॉलरशिप के रूप में प्रतिवर्ष 36 हजार 200 रुपये की स्कॉलरशिप दी जायेगी, लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि जिन लड़कियों को यह स्कॉलरशिप दी जायेगी, उन्हें किसी अन्य प्रकार का स्कॉलरशिप नहीं दी जायेगी.

इस समय करना होगा आवेदन 

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन पीजी कोर्स के नामांकन के पहले वर्ष में करना होगा. वहीं एप्लीकेशन देने वाली छात्रा का सिंगल चाइल्ड होना जरूरी है. अगर आवेदक जुड़वा हैं तो भी आवेदन मान्य होगा.

ऐसे करें आवेदन

स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन देना होगा. इसके लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में जाकर खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा. यहां जो आवेदन आयेगा, उसमें आवेदक को एजुकेशनल क्वालिफिकेशन से संबंधित सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक की स्कैन कॉपी, आधार नंबर आदि अपलोड करना होगा. वहीं स्कॉलरशिप के तहत मिलने वाली राशि आवेदक के बैंक अकाउंट्स में जायेगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 12:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...