लाइव टीवी

Inspiring Story: सीखने के लिए कभी देर नहीं होती, पंजाब के इस शख्स ने 83 की उम्र मेंहासिल की मास्टर डिग्री

News18Hindi
Updated: September 22, 2019, 6:11 AM IST
Inspiring Story: सीखने के लिए कभी देर नहीं होती, पंजाब के इस शख्स ने 83 की उम्र मेंहासिल की मास्टर डिग्री
सोहन सिंह ने 1957 में खालसा कॉलेज, माहिलपुर से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी.

Inspiring Story: सोहन सिंह (Sohan Singh) ने दो साल पहले अंग्रेजी में एम.ए. के लिए दाखिला प्रक्रिया पूरी की और अब फाइनली उन्होंने मास्टर डिग्री हासिल की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2019, 6:11 AM IST
  • Share this:
Inspiring Story: 83 साल की उम्र में मास्टर्स की डिग्री हासिल कर सोहन सिंह गिल ने साबित कर दिया है सीखने के लिए कभी देर नहीं होती. न ही सीखने की कोई उम्र होती है. सोहन सिंह गिल को जालंधर के एक विश्वविद्यालय के एनुअल कोनवोकोशन में डिग्री दी गई, जहां उन्हें बहुत सराहना मिली. वे होशियारपुर के दाता गांव के मूल निवासी हैं.

सोहन सिंह ने 1957 में खालसा कॉलेज, माहिलपुर से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी. अगले ही साल अमृतसर के खालसा कॉलेज से टीचिंग कोर्स करने के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी.

83 साल के सोह ने बताया, मेरे कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल वरियाम सिंह ने सुझाव दिया कि मैं मास्टर्स करूं और लेक्चरर बन जाऊं. मैंने इसे भी पसंद किया था लेकिन क्या मालूम था किस्मत में ऐसा ही कुछ लिखा होगा. मैं केन्या (अफ्रीका) में गया और वहां टीचिंग जॉब पाई. 1991 में भारत लौटा और तब से 2017 तक यहीं बहुत से स्कूलों में पढ़ाया. लेकिन इस दौरान पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री लेने की तमन्ना हमेशा से मन में रही.

सोहन सिंह ने दो साल पहले अंग्रेजी में एम.ए. के लिए दाखिला प्रक्रिया पूरी की और डिस्टेंस एजुकेशन सेंटर जॉइन किया. अब फाइनली उन्होंने मास्टर डिग्री हासिल की. अब सोहन बच्चों के लिए किताबें लिखना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें-
Success Story: सिर से उठा मां-बाप का साया, बेटी हिम्मत कर फिर भी बनी IAS
UPSSSC Recruitment 2019: ASO & ARSO पोस्ट्स के लिए 904 वैकेंसी, करें अप्लाई
Loading...

भारतीय डाक विभाग इन राज्यों में करेगा 10,000 कैंडीडेट्स की भर्ती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 22, 2019, 4:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...