Home /News /career /

Inspiring Story: स्कूल में चपरासी की नौकरी करने वाला 23 साल से पढ़ा रहा संस्‍कृत, मिलेगा अवॉर्ड

Inspiring Story: स्कूल में चपरासी की नौकरी करने वाला 23 साल से पढ़ा रहा संस्‍कृत, मिलेगा अवॉर्ड

वासुदेव पांचाल इंदौर के देपालपुर विकास खंड के गिरोटा गांव के सरकारी हाई स्कूल में चपरासी हैं.

वासुदेव पांचाल इंदौर के देपालपुर विकास खंड के गिरोटा गांव के सरकारी हाई स्कूल में चपरासी हैं.

स्कूल में लगभग लगभग 175 छात्रों के लिए केवल तीन शिक्षक हैं. कोई और शिक्षक स्कूल में नहीं आना चाहता. क्योंकि स्कूल, इंदौर जिला मुख्यालय से लगभग 40 किमी दूर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    Inspiring Story: इंदौर. 53 साल के वासुदेव पांचाल (Vasudev Panchal) इंदौर (Indore) के देपालपुर विकास खंड के गिरोटा गांव के सरकारी हाई स्कूल में चपरासी हैं. माथे पर टीका लगाए रखने वाले और सिर पर 'चोटी' बांधने वाला ये शख्स सुबह स्कूल में आने वाला सबसे पहला व्यक्ति है. स्कूल आकर वह झाड़ू लगाता है, फर्श, फर्नीचर साफ करता है. छात्रों के आने के बाद पानी भरता है और फिर अपनी अगली ड्यूटी के लिए नीचे आता है. इस सारे काम के आलावा वह स्कूल में संस्कृत पढ़ाता है.

    वह पिछले 23 सालों से ऐसा कर रहे हैं क्योंकि स्कूल में संस्कृत का शिक्षक नहीं है. कोई भी शिक्षक स्कूल में नहीं आना चाहता. क्योंकि स्कूल, इंदौर जिला मुख्यालय से लगभग 40 किमी दूर है. स्कूल में लगभग लगभग 175 छात्रों के लिए केवल तीन शिक्षक हैं. वासुदेव पांचाल को संस्कृत पढ़ाने की जिम्मेदारी उनकी ड्यूटी से अलग दी गई है, क्योंकि उन्होंने खुद स्कूल में पढ़ाई की है और संस्कृत जानते हैं.



    इस बारे में वासुदेव खुद बताते हैं कि मैं सुबह में आकर साफ-सफाई का काम सबसे पहले निपटा लेता हूंं. मैं चाहता हूं कि बच्चे संस्कृत पढ़ें क्योंकि ये हमारे देश की संस्कृति का हिस्सा है.

    वासुदेव हर रोज दो क्लास लेते हैं और छात्र उनके पढ़ाए पाठ की सराहना करते हैं. पिछले साल इस स्कूल का हाई स्कूल रिजल्ट 100 प्रतिशत दर्ज किया गया था. स्कूल के प्रधानाचार्य महेश निंगवाल ने कहा है कि वासुदेव पांचाल को Chief Minister's Excellence Award के लिए चुना गया. पिछले हफ्ते उन्होंने भोपाल में प्रस्तुति भी दी.

    ये भी पढे़ं-
    CBSE CTET December 2019: CTET दिसंबर 2019 परीक्षा के लिये आवेदन की आखिरी तारीख
    IAS Success Story: जो लोग कहें- कब तक करोगे तैयारी, ऐसे लोगों से बना लें दूरी
    Tamil Nadu TEU B.Sc B.Ed Results 2019: रिजल्‍ट घोषित, tnteu.ac.in पर करें चेक

    Tags: Government primary schools, Indore news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर