Home /News /career /

Interview Tips For Freshers: फ्रेशर्स के लिए इस फील्ड में है बहुत स्कोप, ऐसे बनाएं शानदार करियर

Interview Tips For Freshers: फ्रेशर्स के लिए इस फील्ड में है बहुत स्कोप, ऐसे बनाएं शानदार करियर

इंटरव्यू की तैयारी करने में काम आएंगे ये टिप्स

इंटरव्यू की तैयारी करने में काम आएंगे ये टिप्स

Interview Tips For Freshers: मार्केटिंग फील्ड में फ्रेशर्स से लेकर सीनियर्स तक के लिए काफी स्कोप है. अगर आप इस फील्ड में अपना करियर (Career Tips) बनाना चाहते हैं तो इंटरव्यू की तैयारी करते समय ये खास टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Interview Tips For Freshers). आज-कल बच्चे कॉलेज खत्म होने से पहले ही नौकरी (Job Tips) की तैयारी शुरू कर देते हैं. कुछ फील्ड्स में फ्रेशर्स (Jobs For Freshers) के लिए स्कोप तो खूब होता है लेकिन इंटरव्यू की तैयारी कर पाना आसान नहीं होता है (Interview Tips). मार्केटिंग की फील्ड (Marketing Field Interview Tips) करियर में ग्रोथ के लिहाज से बहुत सही है (Career Tips).

    अगर आप फ्रेशर (Interview Tips For Freshers) हैं और मार्केटिंग फील्ड में करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो अब तक बहुत लोगों से इसके प्रेशर और फायदों, दोनों के बारे में राय ले चुके होंगे. इन टिप्स (Job Tips) की मदद से आप अपना जॉब इंटरव्यू आसानी (Job Interview Tips) से क्रैक कर सकते हैं.

    इंटरव्यू में परखते हैं खास स्किल
    किसी भी इंटरव्यू में उम्मीदवारों की कम्युनिकेशन स्किल्स, आत्मविश्वास और ज्ञान को परखा जाता है. इसीलिए इंटरव्यू की तैयारी करते समय उम्मीदवारों को अपने पर्सनल ट्रेट्स (Personal Traits), अपीयरेंस और स्पीकिंग स्किल्स पर ध्यान देना चाहिए. आम तौर पर इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल फील्ड से जुड़े हुए होते हैं, लेकिन कुछ कॉमन सवाल हर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं. जानिए उनके बारे में.

    अपने बारे में कुछ बताएं
    हर इंटरव्यू की शुरुआत इसी के साथ होती है. इस सवाल की तैयारी पहले से करके जाएं. अगर आप फ्रेशर हैं तो इस सवाल के जवाब में अपनी एजुकेशन (Education), हॉबी और एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के बारे में बताएं. अगर आपने कहीं इंटर्नशिप की है तो उसके बारे में भी बताना न भूलें.

    कंपनी से जुड़ने की वजह
    इस प्रश्‍न के जरिए इंटरव्यू पैनल जॉब के प्रति आपके समर्पण को जानने की कोशिश करता है. आप जॉब रिक्वायरमेंट्स के अनुसार अपना जवाब दें और उन्हें बताएं कि आप इन रिक्वायरमेंट्स को पूरा करने के लिए कितने पैशनेट हैं और आपमें इसकी क्षमता भी मौजूद है. इसके लिए आपको जॉब डिस्क्रिप्शन पता होना चाहिए.

    यह भी पढ़ें:
    Akshay Kumar Education : एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले खाना परोसते थे अक्षय कुमार, इस कॉलेज से की थी पढ़ाई
    Study Tips: परीक्षा में काम आएंगे ये टिप्स, सरकारी नौकरी में मिलेगी मदद

    स्ट्रेंथ और वीकनेस से जुड़ा सवाल
    उम्मीदवारों के लिए अपनी क्षमता को हाईलाइट करने के लिए यह सवाल एक अवसर है. इसमें अपने उन गुणों के बारे में बताएं, जो उस जॉब प्रोफाइल (Job Profile) के लिए बेस्ट हों. वहीं, अपनी वीकनेस यानी कमजोरी बताते वक्त सचेत रहें. कुछ ऐसा न बोल जाएं, जो जॉब के लिहाज से नेगेटिव हो.

    5 साल बाद खुद को कहां देखते हैं
    यह सवाल पूछे जाने पर भविष्य के लक्ष्यों को लेकर ईमानदार और स्पष्ट रहें. इसमें पैनल करियर (Career Tips) को लेकर आपकी अपेक्षा जानना चाहता है. इसका जवाब सोच-समझकर दें.

    Tags: Career, Career Guidance, Job

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर