10वीं के बाद ITI कोर्स कर कैसे बनाएं करियर, पढ़ें विस्तार से

ITI में इंडस्ट्रियल कोर्सेज की पूरी श्रृंखला होती है. इसलिए आपको अपनी चॉइस का कोर्स चुनने के लिए बहुत से विकल्प मिलते हैं.

तमाम प्राइवेट कंपनियों में भी ITI डिप्लोमा होल्डर्स की काफी डिमांड रहती है. जॉब के अलावा आप चाहें तो खुद का बिज़नेस करके भी हर महीने हजारों रुपए कमा सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बहुत से छात्र पारिवारिक या अन्य कारणों के चलते 10वीं या 12वीं के बाद पढ़ाई जारी नहीं रख पाते. ऐसे में वे किसी खास काम की ट्रेनिंग (Training) लेकर अर्निंग (Earning) शुरू करना चाहते हैं. ऐसे छात्रों के लिए इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (ITI) के इंडस्ट्रियल कोर्सेज काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. ITI कोर्सेज के बाद छात्रों के पास जहां सरकारी (Government Jobs) और प्राइवेट जॉब्स (Jobs) के तमाम विकल्प (Options) खुल जाते हैं, वहीं वे खुद का काम करके भी हजारों रुपए महीना कमा सकते हैं. चलिए आज जानते हैं ITI कोर्सेज के बाद क्या हैं करियर की संभावनाएं:

    10वीं के बाद सर्टिफिकेट, 12वीं के बाद डिप्लोमा:
    छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से देश के तमाम राज्यों में ITI चलाई जा रही हैं. लगभग सभी ITI में 10वीं और 12वीं के बाद के कोर्स चलाए जाते हैं. 10वीं के बाद ज्यादातर सर्टिफिकेट (Certificate) कोर्स ऑफर किए जाते हैं तो 12वीं के बाद डिप्लोमा (Diploma) कोर्सेज कराए जाते हैं. इन कोर्सेज के दौरान छात्रों को इंडस्ट्रीज (Industries) में प्रशिक्षण के लिए भी भेजा जाता है ताकि उन्हें फील्ड में काम करने का एक्सपोज़र मिल सके.

    अपने इंटरेस्ट के मुताबिक चुनें कोर्स:
    ITI में इंडस्ट्रियल कोर्सेज की पूरी श्रृंखला होती है. इसलिए आपको अपनी चॉइस का कोर्स चुनने के लिए बहुत से विकल्प मिलते हैं. जैसे कि कारपेंटर, प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन, मकेनिकल, फिटर, वायरमैन, टूलमकेर, डाई मेकर, पेंटर, वेल्डर आदि. ये सभी कोर्स 6 महीने से लेकर 2 साल की अवधि तक होते हैं. इसलिए कोर्स चुनने से पहले अपने इंटरेस्ट को जरूर ध्यान में रखें कि आप किस ट्रेड में ज्यादा बेहतर कर सकते हैं.

    जॉब से लेकर बिज़नेस तक हैं ऑप्शन्स:
    ITI करने के बाद आपके लिए करियर के तमाम विकल्प खुल जाते हैं. तमाम सरकारी विभाग अपने यहां समय-समय पर ITI वालों के लिए वेकैंसी निकालते रहते हैं. इसलिए इसके बाद आप सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करके अच्छी जॉब पा सकते हैं. साथ ही तमाम प्राइवेट कंपनियों में भी ITI डिप्लोमा होल्डर्स की काफी डिमांड रहती है. जॉब के अलावा आप चाहें तो खुद का बिज़नेस करके भी हर महीने हजारों रुपए कमा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Bihar TET : बिहार टीईटी का सर्टिफिकेट अब आजीवन मान्य, इस साल से होगा लागू
    Postponed Reet Exam 2021: एक बार फिर स्थगित हुई रीट परीक्षा, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.