जादवपुर यूनिवर्सिटी के फाइनल सेमेस्टर एग्जाम डिजिटल तरीके से होंगे, अभी तारीख तय नहीं

जादवपुर यूनिवर्सिटी के फाइनल सेमेस्टर एग्जाम डिजिटल तरीके से होंगे, अभी तारीख तय नहीं
विश्वविद्यालय संकाय की बैठक रविवार को हुई थी, जिसमें परीक्षा आयोजित करने की कोई तिथि तय नहीं करने का फैसला किया गया.

छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कुछ देर पहले व्हाट्सएप्प और मेल के जरिए प्रश्न पत्र मिलेगा और उन्हें दो घंटे में जवाब जमा कराने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2020, 9:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) ने कला एवं विज्ञान विषयों की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा कराने का फैसला किया है जो डिजिटल तरीके से होंगी, लेकिन इम्तिहान के लिए कोई तारीख तय नहीं की है. एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि विश्वविद्यालय संकाय की बैठक रविवार को हुई थी, जिसमें परीक्षा आयोजित करने की कोई तिथि तय नहीं करने का फैसला किया गया.

परीक्षा 'संपर्क रहित' तरीके से कराई जाएगी
अधिकारी ने बताया कि बैठक में यह भी संकल्प लिया गया कि परीक्षा 'संपर्करहित' तरीके से कराई जाएगी. उन्होंने बताया, "हमारी ऑनलाइन हुई बैठक में, कुलपति, प्रो वीसी समेत सभी संकाय सदस्यों ने हिस्सा लिया था. इसमें संकल्प लिया गया कि हम सेमेस्टर परीक्षा के लिए कोई तारीख तय नहीं करेंगे, जैसा कुछ अन्य विश्वविद्यालायों ने उच्चतम न्यायालय के इन निर्देशों को ध्यान में रखकर किया है कि अगर कोई राज्य अंतिम समेस्टर के इम्तिहान कराने के लिए 30 सितंबर के अलावा कोई और तारीख रखता है तो उसे ऐसा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से सलाह-मशविरे से करना होगा."

परीक्षा कराने के तौर तरीकों पर फैसला
अधिकारी ने कहा, " इसलिए जेयू अक्टूबर में तारीख तय करने के राज्य सरकार के आग्रह पर यूजीसी की प्रतिक्रिया से पहले एकतरफा तरीके से परीक्षा की तिथि की घोषणा नहीं कर रहा है." उन्होंने बताया कि अंतिम समेस्टर की परीक्षा कराने के तौर तरीकों पर फैसला लिया गया है जो संपर्करहित डिजिटल तरीके से होंगी.



इस तरीके से मिलेंगे क्वेश्चल पेपर
अधिकारी ने बताया, " छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कुछ देर पहले व्हाट्सएप्प और मेल के जरिए प्रश्न पत्र मिलेगा और उन्हें दो घंटे में जवाब जमा कराने होंगे. उन्होंने बताया, " नेटवर्क की परेशानियों की वजह से थोड़ा और समय दिया जा सकता है, लेकिन पूरा दिन नहीं दिया जाएगा."

ये भी पढ़ें-
JEE के बाद 13 सितंबर को NEET के लिए NTA सैनिटाइजर्स, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ तैयार
UP B.Ed Result 20Union Budget Management20 रिजल्ट जारी, पंकज कुमार ने किया टॉप देखें टॉप 10 की लिस्ट

कागज पर उत्तर लिखने की इजाजत होगी
अधिकारी ने बताया कि इंटरनेट कनेक्टिविटी में समस्या का सामना करने वाले या जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है, उन्हें किसी ओर के यहां प्रश्नपत्र डाउनलोड करने होंगे और कागज पर उत्तर लिखने की इजाजत होगी, लेकिन उत्तर पत्रिका को परीक्षा खत्म होने के बाद, नियत समय में विश्वविद्यालय के विशिष्ट संग्रह केंद्र पर इसे जमा कराना होगा. पश्चिम बंगाल उच्चतर शिक्षा विभाग ने पहले कहा था कि विश्वविद्यालयों में अंतिम समेस्टर की परीक्षाएं एक से 18 अक्टूबर के बीच होंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज