लाइव टीवी

राहत: जामिया के स्टूडेंट स्पेशल ट्रेन से अपने गृह राज्य झारखंड पहुंचे

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 2:09 PM IST
राहत: जामिया के स्टूडेंट स्पेशल ट्रेन से अपने गृह राज्य झारखंड पहुंचे
छात्रों को नई दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से विशेष ट्रेन द्वारा रवाना किया गया.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia University) ने इसके पहले कश्मीरी छात्रों को स्पेशल बस के द्वारा जम्मू-कश्मीर(Jammu and Kashmir) भेजवाया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के छात्र स्पेशल ट्रेन के द्वारा आज अपने गृह राज्य झारखंड पहुंचे हैं. मुस्लिम समुदाय के लोग यहां अपने परिजनों के साथ ईड मनाएंगे. बता दें कि ये छात्र लॉकडाउन के चलते हॉस्टल में फंसे थे, जिनको यूनिवर्सिटी प्रशासन और राज्य सरकार की मदद से झारखंड पहुंचाया गया है. छात्रों को नई दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से विशेष ट्रेन द्वारा रवाना किया गया था.

जामिया के अधिकारियों ने उठाया कदम
देश में चौथे चरण का लॉकडाउन है ऐसे में विश्वविद्यालय बंद है. पढ़ाई लिखाई का काम भी पहले की तरह सुचारु नहीं है. हॉस्टल में स्टूडेंटस को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में छात्रों के अनुरोध पर जामिया के अधिकारियों ने झारखंड और दिल्ली की सरकारों के अधिकारियों के साथ समन्वय करके धनबाद, झारखंड के लिए ट्रेन से इन छात्रों की यात्रा की व्यवस्था की.

विशेष बस से भेजे गए जांच केंद्र



जामिया द्वारा छात्रों के लिए एक विशेष बस का इंतज़ाम किया गया ताकि उन्हें बुखार और कोरोना वायरस से संबंधित अन्य लक्षणों की जांच और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार के संबंधित केंद्र में ले जाया जा सके. विश्वविद्यालय द्वारा इन छात्रों को भोजन के पैकेट, पानी की बोतल, हैंड सैनिटाइज़र और फेस मास्क भी प्रदान किए गए.



जम्‍मू के छात्र विशेष बस से हुए थे रवाना
कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने बताया कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर के छात्रों को विशेष बस से उनके घर के लिए रवाना किया गया था. सभी छात्र आज अपने घरों में परिजनों के साथ रह रहे हैं, जो ईद अपने घरवालों के साथ मनाएंगे.

लॉकडाउन के कारण बंद है विश्वविद्यालय
छात्रों की मदद के लिए डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर (डीएसडब्ल्यू) और उनकी टीम, चीफ प्रॉक्टर और उनकी टीम, प्रोवोस्ट्स और वार्डन और प्रशासनिक कर्मचारी डीएसडब्ल्यू कार्यालय में मौजूद थे, जहां से स्क्रीनिंग सेंटर के लिए बस रवाना हुई थी. जेएमआई शिक्षक स्क्रीनिंग सेंटर में भी छात्रों के साथ गए. कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण विश्वविद्यालय बंद है.

ऐसे में ऑनलाइन शिक्षण और मूल्यांकन चल रहा है. स्थिति सामान्य होने पर विश्वविद्यालय अब नियमित छात्रों के लिए अगस्त 2020 में फिर से खुल जाएगा. इन हालात में हॉस्टल में रह रहे जो छात्र अपने घरों को जाना चाहते हैं, विश्वविद्यालय, संबंधित राज्य सरकारों के साथ समन्वय करके उनकी यात्रा की व्यवस्था कर रहा है.

ये भी पढ़ें- रिजल्ट जारी : MAH MBA CET Result 2020 घोषित, ऐसे करें चेक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 2:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading