इस राज्‍य ने MBBS फाइनल ईयर के छात्रों को लगाया COVID ड्यूटी पर, अन्‍य राज्‍य भी उठा सकते हैं ऐसा कदम

कोविड 19 ड्यूटी में जुड़ेंगे एमबीबीएस फाइनल ईयर के छात्र

कोविड 19 ड्यूटी में जुड़ेंगे एमबीबीएस फाइनल ईयर के छात्र

जम्मू और कश्मीर ने चिकित्सा संस्थानों को एमबीबीएस अंतिम वर्ष के छात्रों को COVID ड्यूटी के लिए तैनात करने को कहा है. जम्मू-कश्मीर सरकार ने इच्छुक छात्रों और डॉक्टरों को इस मुहिम में तुरंत शामिल होने के लिए कहा है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली: जम्मू और कश्मीर में अंतिम वर्ष के एमबीबीएस छात्रों को अब कोविड-19 ड्यूटी में लगाया जाएगा. प्रशासन ने रजिवार को संघ क्षेत्र के सभी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थानों को यह निर्देश दिया और कहा कि इससे कोविड-19 मामलों की निगरानी करने और सेवाएं प्रदान करने में आसानी होगी. छात्र इस दौरान

टेली-कंसल्‍टेशन और मॉनिटरिंग का काम करेंगे.

शेर-ए-कश्मीर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बेमिना, मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, चौधरी मोहम्मद यासीन के अलावा जम्मू और श्रीनगर के सरकारी मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों ने कहा है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) JK के COVID-19 इमरजेंसी रिस्पांस पैकेज (ECRP) 2021-22 के तहत ऐसे सभी फाइनल ईयर छात्रों को 5,000 रुपये का मासिक वजीफा दिया जाएगा, जो केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार COVID देखभाल के लिए कम से कम 100 दिनों तक काम करते हैं.

इसी बीच वित्तीय आयुक्त, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग, अटल दुलुओ ने सरकारी मेडिकल कॉलेजों (जम्मू और श्रीनगर), एसकेआईएमएस सौरा और बेमिना के सेवानिवृत्त संकाय सदस्यों की कांट्रैक्‍ट आधारित नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.
दुलुओ ने कहा कि यह फैसला कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लिया गया है. कांट्रैक्‍ट पर नियुक्‍त किए गए ऐसे डॉक्‍टरों को एक साल या उससे अधिक वक्‍त के काम पर रखा जा सकता है. उन्‍होंने कहा कि इच्‍छुक फैकल्‍टी मेम्‍बर और डॉक्‍टरों को तत्‍काल प्रभाव से ज्‍वाइन करना होगा.

बता दें क‍ि जम्‍मू और कश्‍मीर की तरह ही देश के दूसरे राज्‍यों में भी यह व्‍यवस्‍था शुरू की जा सकती है. देश में कोरोना संक्रमण के हालात को देखते हुए, ज्‍यादा से ज्‍यादा डॉक्‍टरों और नर्सेज की भर्ती की जा रही है. एक्‍सपर्ट की मानें तो देश में जिस तरह कोविड के मामले बढ़ रहे हैं, उसके अनुसार और भी चिकित्‍सकों की आवश्‍यकता पड़ने वाली है. कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि कोविड का तीसरा फेज भी आएगा.

यह भी पढ़ें:



CBSE 10th Result : सीबीएसई ने मानी दिल्ली सरकार की ये मांग, शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत

Corona Pandemic : राजस्थान विवि 30 जून तक बंद, गर्मी की छुटि्टयां घोषित

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज