• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Board Exam Syllabus: इस राज्य में 30 फीसदी तक कम हुआ 10वीं-12वीं का सिलेबस, जानें पूरी डिटेल

Board Exam Syllabus: इस राज्य में 30 फीसदी तक कम हुआ 10वीं-12वीं का सिलेबस, जानें पूरी डिटेल

स्कूलों को फिर से खोलने का सरकार का निर्णय नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस सहित विपक्षी दलों की तीखी आलोचना के बाद आया (सांकेतिक फोटो)

स्कूलों को फिर से खोलने का सरकार का निर्णय नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस सहित विपक्षी दलों की तीखी आलोचना के बाद आया (सांकेतिक फोटो)

बोर्ड के अधिकारियों ने प्रशासनिक परिषद से सिफारिश की थी कि बोर्ड के परीक्षार्थियों को सिर्फ 60 से 70 फीसदी प्रश्न ही अटेम्प्ट करने का विकल्प उपलब्ध कराए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर प्रशासन (Jammu and Kashmir Administration) ने 10वीं और 12वीं के सिलेबस में 30 परसेंट तक घटाए जाने की घोषणा की है. स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट (School Education Department, J&K) के प्रिंसिपल सेक्रेटरी असगर हसन समून ने ट्विटर के जरिए इस बात की घोषणा की. जम्मू कश्मीर बोर्ड काफी नया बोर्ड है जिसने सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के बाद सिलेबस घटाने वाला पहला बोर्ड है.

    बोर्ड ने प्रशासनिक परिषद से की थी सिफारिश
    जम्मू कश्मीर बोर्ड के अधिकारियों ने प्रशासनिक परिषद से सिफारिश की थी कि बोर्ड के परीक्षार्थियों को सिर्फ 60 से 70 फीसदी प्रश्न ही अटेम्प्ट करने का विकल्प उपलब्ध कराए. उन्होंने कहा कि चूंकि एक लंबे समय तक स्कूल बंद रहा है इसलिए इस विकल्प की वजह से छात्रों को मदद मिलेगी.

    लंबे समय से बंद हैं स्कूल
    कोरोना वायरस महामारी के कारण 11 मार्च को जम्मू कश्मीर प्रशासन ने सभी एजुकेशनल इन्स्टीट्यूट को बंद करने का आदेश दे दिया था जिसमें स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज शामिल थे. इसमें सारे टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ शामिल थे. प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने अपने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि नई एजुकेशन पॉलिसी 2020 को अपग्रेड किया जाएगा.

    50 हजार लोगों की कोरोना से हो चुकी है मौत
    बता दें कि लंबे समय से देश में कोरोना वायरस महामारी फैली हुई है. इस महामारी की वजह से अब तक पूरे देश में अब तक 26 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जबकि 50 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. देश में अभी भी 6 लाख से ज्यादा ऐक्टिव मामले बने हुए हैं. हालांकि, 19 लाख से ज्यादा लोग रिकवर कर चुके हैं. इसी तरह से दुनिया की बात करें तो पूरी दुनिया में 2 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जबकि 7 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज