Home /News /career /

जरूरी खबर : जेईई एडवांस पर आई बड़ी अपडेट, अब इस तारीख को हो सकती है परीक्षा!

जरूरी खबर : जेईई एडवांस पर आई बड़ी अपडेट, अब इस तारीख को हो सकती है परीक्षा!

कोरोना वायरस के चलते शिक्षा प्रणाली पर गहरा असर पड़ा है.

कोरोना वायरस के चलते शिक्षा प्रणाली पर गहरा असर पड़ा है.

लॉकडाउन (Lockdown) के बीच आईआइटी (IITs) और एनआईटी (NITs) के नए एकेडमिक सत्र को लेकर भी महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है.

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर देश में होने वाली अलग-अलग परीक्षाओं पर भी पड़ा है. यही वजह है कि करीब 33 करोड़ स्टूडेंट्स के मन में यही सवाल बार-बार आ रहा है कि आखिर कोरोना के चलते उपजे हालात के बीच उनकी पढ़ाई का क्या होगा. इस कड़ी में अब जेईई एडवांस 2020 (JEE Advance 2020) को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है. वहीं आईआईटी और एनआईटी के एकेडमिक सत्र को लेकर भी सुगबुगाहट तेज हो गई है.

    सितंबर 2020 से शुरू हो सकेगा नया एकेडमिक सत्र
    दरअसल, अब सामने आ रही अहम खबर के अनुसार, जेईई एडवांस 2020 (JEE Advance 2020) का आयोजन 12 जुलाई के आसपास किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो इसके हिसाब से आईआईटी और एनआईटी का नया एकेडमिक सत्र भी सितंबर 2020 तक खिसक सकता है. जागरण जोश की रिपोर्ट के अनुसार, जेईई एडवांस 2020 के आर्गेनाइजिंग चेयरमैन सिद्धार्थ पांडे ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है.

    जेईई मेन खिसकने से बदलेगा पूरा कार्यक्रम
    कोरोना वायरस के चलते देशभर में तीन मई तक लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है, जिसे कुछ हिस्सों में आगे भी जारी रखा जा सकता है. जेईई मेन एग्जाम 2020 (JEE Main 2020) अप्रैल की शुरुआत में होना था, मगर कोरोना के चलते सारे कार्यक्रम पर पानी फिर गया. इसी के चलते जेईई एडवांस और आईआईटी एवं एनआईटी के एकेडमिक सत्र भी आगे खिसक गए.

    20 जून को हो सकती है जेईई मेन 2020
    रिपोर्ट के अनुसार, जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020) एग्जाम 20 जून को कराने के प्रयास किए जा रहे हैं. ऐसे में जबकि इसका एग्जाम का नतीजा 20 जून के बाद आएगा, तो जेईई एडवांस 12 जुलाई के आसपास आयोजित हो सकता है. जेईई एडवांस (JEE Advance 2020) के नतीजा परीक्षा के दो हफ्ते के भीतर आने की संभावना है. जेईई मेन 2020 के शीर्ष 2.25 लाख रैंक होल्डर्स जेईई एडवांस 2020 एग्जाम में हिस्सा लेने के लिए चुने जाएंगे. ऐसे में जबकि जेईई मेन के नतीजे में देरी और जेईई एडवांस की तारीख आगे खिसकने की आशंका है तो 2020-21 का नया एकेडमिक सत्र भी देरी से शुरू होना तय है. मौजूदा हालात को देखते हुए पूरी संभावना है कि नया एकेडमिक सत्र सितंबर 2020 से ही शुरू हो सकेगा.

    33 करोड़ छात्रों से शिक्षा मंत्री निशंक ने कही ये बड़ी बातें, आप भी जानें

    HRD मंत्री ने बताया तरीका, बिना इंटरनेट के छात्र ऐसे करें पढ़ाई

    Tags: HRD ministry, IIT Exam, JEE Advance, Ramesh Pokhriyal Nishank

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर