JEE Exam 2020: जेईई एग्जाम सिलेबस पर आई बड़ी अपडेट, लाखों स्टूडेंट्स के काम की खबर

JEE Exam 2020: जेईई एग्जाम सिलेबस पर आई बड़ी अपडेट, लाखों स्टूडेंट्स के काम की खबर
कोरोना वायरस का असर देशभर की विभिन्न परीक्षाओं पर भी पड़ा है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते जेईई मेन (JEE Main) और जेईई एडवांस (JEE Advance) की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं हैं. अब दोनों एग्जाम इस साल सितंबर में आयोजित किए जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 20, 2020, 12:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली यानी आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने साफ कर दिया है कि जेईई एडवांस 2020 (JEE Advance 2020) के सिलेबस में इस साल कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. इससे पहले इस तरह की खबरें थीं कि इस साल होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा का सिलेबस बदल दिया जाएगा. कोरोना वायरस के चलते जेईई एडवांस की परीक्षा स्थगित कर दी गई है. अब ये एग्जाम 27 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. इसमें 11 लाख 18 हजार 673 कैंडीडेट हिस्सा ले रहे हैं.

12वीं में मिले अंकों से कोई फर्क नहीं पड़ेगा
आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने दो दिन पहले ही एडमिशन क्राइटीरिया में छूट देने का फैसला किया था. इसके तहत ये बताया गया था कि ऐसे पात्र उम्मीदवार जिन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा पास की है, वे दाखिला लेने के पात्र होंगे और उन्हें मिले अंकों से कोई फर्क नहीं पड़ेगा. हालांकि इस मीटिंग में सिलेबस में बदलाव को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया था. इतना ही नहीं, इंस्टीट्यूट ने ये भी साफ कर दिया है कि ज्वाइंट कमीशन बोर्ड के साथ होने वाली अगली बैठक में भी इस मामले में कोई बात नहीं होगी.





दाखिले के लिए जरूरी है ये पात्रता
इस बार आईआईटीज में दाखिले के लिए जेईई एडवांस में पास होने होने के अलावा 12वीं बोर्ड की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा अथवा पात्रता परीक्षा में शीर्ष 20 पर्सेंटाइल में स्थान बनाने की पात्रता होती है. जेईई एडवांस एग्जाम इस साल मई में होने थे, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से पहले इन्हें जुलाई और फिर सितंबर तक स्थगित कर दिया गया. जेईई मेन और नीट के एग्जाम भी सितंबर में ही आयोजित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें
आने वाला है राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट, यहां लें पूरी जानकारी
UPSC Civil Service 2019: कल से शुरू हो रहा है इंटरव्यू, यहां जानें सारी डिटेल

बता दें कि जेईई एडवांस परीक्षा में लाखों बच्चे हिस्सा ले रहे हैं. माना जा रहा है कि इस साल 11 लाख से अधिक कैंडीडेट इस परीक्षा में बैठेंगे. कोरोना वायरस का असर देश की शिक्षा व्यवस्था पर भी पड़ा है, यही वजह है कि स्कूल और कॉलेज समेत देशभर के शिक्षण संस्थान चार महीनों से बंद पड़े हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज